Sunday, May 19, 2024

क्या आप भी कम सोती हैं? बढ़ सकता है दिल की बीमारी का खतरा

हमारे खानपान के साथ ही हमारे रहन-सहन का असर भी हमारी सेहत पर पड़ता है। इन सबके अलावा हमारी नींद का भी हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। सेहतमंद रहने के लिए जिस तरह सही खानपान जरूरी है, उसी तरह एक अच्छी और पर्याप्त नींद भी बेहद जरूरी है। नींद की कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती है। यही वजह है कि खुद हेल्थ एक्सपर्ट्स भी लोगों को पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं।

क्या कहती है स्टडी?

जर्नल सर्कुलेशनट्रस्टेड सोर्स में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से रात में सात घंटे से कम सोने और बहुत जल्दी या पूरी रात जागने से भविष्य में स्ट्रोक, दिल का दौरा और मायोकार्डियल इनफार्क्शन का खतरा बढ़ सकता है। हार्ट डिजीज (सीवीडी) महिलाओं में मौत का एक प्रमुख कारण है और खराब नींद महिलाओं के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है।

नए स्टडी के निष्कर्षों से पता चलता है कि लंबे समय तक नींद की समस्या और हार्ट डिजीज आपस में जुड़े हुए हैं और महिलाओं में दिल की बीमारी की रोकथाम के प्रयासों में सुधार की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं।

खराब नींद बढ़ा सकती है हार्ट डिजीज का खतरा

शोधकर्ताओं ने 42 से 52 वर्ष की उम्र के बीच 2,964 महिलाओं की नींद की आदतों और हेल्थ आउटकम्स का मूल्यांकन किया। ये सभी प्रतिभागी प्रीमेनोपॉजल या प्रारंभिक पेरिमेनोपॉजल थे, हार्मोन थेरेपी का उपयोग नहीं कर रहे थे और उन्हें हार्ट डिजीज नहीं था।

अध्ययन में शामिल चार में से एक महिला नियमित रूप से अनिद्रा के लक्षणों का अनुभव करती है, जिसमें सोने में परेशानी, रात में जागना या समय से पहले जागना और 14 प्रतिशत अक्सर कम अवधि की नींद से परेशान हैं। लगभग 7% महिलाओं ने आदतन अनिद्रा के लक्षणों और कम नींद की अवधि की जानकारी दी। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों में लंबे समय से अनिद्रा के लक्षण ज्यादा थे, उनमें बाद में जीवन में सीवीडी विकसित होने का खतरा अधिक था।

इन लोगों का खतरा ज्यादा

इसके अलावा, जो महिलाएं नियमित रूप से रात में पांच घंटे से कम सोती थीं, उनमें हार्ट डिजीज का खतरा थोड़ा ज्यादा था। जिन लोगों में लगातार अनिद्रा के ज्यादा लक्षण थे और रात में पांच घंटे से कम सोते थे, उनमें हृदय रोग का खतरा 75% अधिक था। शोधकर्ताओं के अनुसार, शोध के निष्कर्ष लंबे समय तक नींद की समस्याओं के महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव को उजागर करते हैं।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page