Saturday, September 21, 2024

Emergency in India: पीएम मोदी का राहुल पर ‘आपातकाल’ अटैक

Emergency in India: इंदिरा गांधी की सरकार ने 25 जून को साल 1975 में आपातकाल लागू किया था. इमरजेंसी के 21 महीनों के दौरान जनता के मौलिक अधिकार सीमित कर दिए गए थे

Emergency in India: आज के दिन यानी 25 जून को साल 1975 में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल यानि इमरजेंसी लगाया था। इंदिरा कैबिनेट ने राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद से आपातकाल लागू करने की सिफारिश की थी. इसके बाद राष्ट्रपति ने अनुच्छेद 352 के तहत देश में इमरजेंसी लागू किया था. आपातकाल लगाने की वजह आंतरिक अस्थिरता को बताया गया था। देश में 21 मार्च 1977 तक इमरजेंसी लागू था. इस दौरान देश की जनता के मौलिक अधिकार खत्म कर दिए गए थे. इस दौरान देश के सभी विरोधी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था और जेल में डाल दिया गया था।

Emergency in India:

Emergency in India: कैसे हुआ था इमरजेंसी का ऐलान

इंदिरा गांधी की सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति फखरुद्दीन अहमद ने 25 जून की आधी रात को देश में इमरजेंसी लगाया था. लेकिन इसका ऐलान खुद प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था. 26 जून को इंदिरा गांधी सुबह-सुबह रेडियो पर इंदिरा गांधी ने आपातकाल की जानकारी दी थी. इंदिरा गांधी ने कहा था कि राष्ट्रपति ने देश में इमरजेंसी की घोषणा की है. इसमें घबराने की कोई बात नहीं है !

आपातकाल लागू होने के बाद प्रेस पर सेंसरशिप लगा दी गई थी और नागरिकों के अधिकार सीमित कर दिए गए थे. किशोर कुमार के गानों को रेडियो और दूरदर्शन पर बजाने पर बैन लगा दिया गया था. देश के सभी बड़े विरोधी नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया था. इसमें लोकनायक जयप्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई, चंद्रशेखर, आचार्य कृपलानी, अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, जॉर्ज फर्नांडीस और चरण सिंह जैसे नेताओं को जेल में बंद कर दिया गया था. इस दौरान कई संगठनों पर बैन लगा दिया गया था.

Emergency in India:

आपातकाल के दौरान जनता पर भी कई तरह के जुल्म किए गए थे. नसबंदी जैसा दमनकारी अभियान चलाया गया।

Emergency in India: क्यों लगाया गया था आपातकाल

Emergency in India:

साल 1975 में आपातकाल लागू करने की कई वजहें बताई जाती हैं. इसकी मुख्य वजह राजनीतिक अस्थिरता को भी माना जाता है. इसकी शुरुआत उस समय हुई थी, जब 12 जून 1975 को इंदिरा गांधी को चुनाव धांधली का दोषी पाया गया था और 6 साल के लिए किसी भी चुने हुए पद पर आसीन होने से रोक दिया गया था. इसके बाद देशभर में प्रदर्शन होने लगे थे. इसके बाद इंदिरा सरकार ने दावा किया कि देश में आंतरिक अस्थिरता है, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है. इसके बाद आपातकाल लागू किया गया था.

Emergency in India:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आपातकाल की 50वीं बरसी पर उस काले दिन को याद किया और कांग्रेस को उनकी नीतियां याद दिलाईं. इसके साथ ही पीएम मोदी ने उन सभी लोगों को भी याद किया, जिनको इस विरोध की कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ी थी. पीएम मोदी ने इमरजेंसी (Emergency) 50 साल पर कांग्रेस और राहुल गांधी को घेरते हुए बैक टू बैक 4 पोस्ट किए.

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights