Sunday, May 19, 2024

फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को रखना है दुरुस्त, तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

फिजिकल के साथ-साथ मेंटल हेल्थ को रखना है दुरुस्त, तो इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

04 जनवरी 2024| न्यूट्रिएंट डेंस यानी पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ में वे चीज़ें शामिल हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा कम और पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है। न्यूट्रिएंट डेंस खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर शरीर को फिट रखा जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में और उनके फायदे भी।

हेल्दी बॉडी के लिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीज़ों को शामिल करना चाहिए। वैसे तो हमारी डाइट में मौजूद चीज़ों में कुछ एक या दो ही न्यूट्रिशन शामिल होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जो एक साथ कई सारे न्यूट्रिशन लिए होते हैं। इनमें वेजिटेरियन्स और नॉन वेजिटेरियन्स दोनों तरह के फूड्स शामिल हैं। जिन्हें खाने से बॉडी ही नहीं दिमाग भी रहता है दुरुस्त।

क्या हैं न्यूट्रिएंट डेंस?

ऐसे खाद्य पदार्थ, जो विटामिन, मिनरल, प्रोटीन जैसे कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन इनमें सैचुरेटेड फैट, एडेड शुगर और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है। मतलब आप इन्हें बिना मोटापे की परवाह किए बगैर खा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही दूसरे अन्य फूड्स के बारे में।

1. नट्स (Nuts)

नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है। हेल्दी फैट हमारे शरीर के कई फंक्शन्स के लिए जरूरी होते हैं। साथ ही नट्स में प्रोटीन की मात्रा भी ज्यादा होती है। और तो और ये फाइबर, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, थायमिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोस्टेरॉल की मात्रा भी लिए हुए होते हैं।

2. शकरकंद (Sweet potatoes)

शकरकंद कई सारे पोषक तत्वों का खजाना है। इनमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। जिसे पचने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। शकरकंद में विटामिन ए, बी-6, बीटा कैरोटीन जैसे न्यूट्रिएंट और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं।

3. फलियां (Legumes)

दाल और फलियां डाइटरी फाइबर की खजाना होती है। ये प्लांट बेस्ड प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं। जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती है। फलियों में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं। इन्हें बनाने से पहले अच्छी तरह भिगो लें।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page