Sunday, May 19, 2024

‘हमें शांति से करने दें मार्च…’, दिल्ली कूच से पहले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का PM मोदी से अनुरोध

‘हमें शांति से करने दें मार्च…’, दिल्ली कूच से पहले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का PM मोदी से अनुरोध

चंडीगढ़ 21 फ़रवरी 2024। (किसान आंदोलन) पंजाब किसान मजदूर समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने बुधवार को केंद्र सरकार से उनके मुद्दों पर चर्चा करने या फिर किसानों को शांतिपूर्वक दिल्ली कूच करने का अनुरोध किया।

पीएम हमसे बात करें: सरवन सिंह पंढेर

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने शंभू बॉर्डर पर प्रेस कर्मियों से वार्ता करते हुए कहा कि हम कह रहे हैं कि यह प्रधानमंत्री की भी जिम्मेदारी है कि वह हमारी सुनें। हमने भी उन्हें देश का पीएम बनाने के लिए वोट दिया है।ये देश सबका है, पीएम सबके हैं. उन्हें आगे आकर स्थिति को संभालना चाहिए और हमारी मांगों को पूरा करना चाहिए.

डेढ़ या दो लाख करोड़ कोई बड़ी रकम नहीं

उन्होंने कहा कि हमने पूरी कोशिश की, बैठकों में भाग लिया और हर मुद्दे पर बात की। अब फैसला केंद्र को लेना है। प्रधानमंत्री को आगे आना चाहिए और हमारी मांगों को स्वीकार करना चाहिए। डेढ़ या दो लाख करोड़ रुपये कोई बहुत बड़ी रकम नहीं है। लगभग 60 फीसदी किसान इस रकम पर निर्भर करते हैं।

आइए शांतिपूर्वक विरोध करें: सरवन सिंह पंधेर

उन्होंने प्रधानमंत्री से इस ‘गतिरोध’ को खत्म करने और किसानों को लोकतांत्रिक तरीके से विरोध करने की अनुमति देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी, संविधान की रक्षा करना आपकी जिम्मेदारी है, आप संविधान की रक्षा करते हैं, कृपया इस गेट को खोलें और हमें शांतिपूर्वक विरोध करने की अनुमति दें।

पंढेर ने कहा कि हमने आगे प्रधानमंत्री से एमएसपी गारंटी कानून पर निर्णय लेने और स्थिति को शांत करने का आग्रह किया। हम केंद्र सरकार से हाथ जोड़कर अनुरोध करते हैं कि आप हमारे साथ आएं, बैठें और हमारे मुद्दों को हल करें। हमारी सभी मांगों पर एक-एक करके चर्चा की गई है और अब निर्णय लेने का समय है। किसान नेता ने अर्धसैनिक बलों का उपयोग करके विरोध को संभालने के केंद्र के तरीके की आलोचना की।

किसानों और मजदूरों के खून से होली बनेगी: पंढेर

पंढेर ने कहा कि जैसा कि हम देख रहे हैं, हम अपनी तरफ से शांतिपूर्ण रहेंगे, लेकिन अर्धसैनिक बलों के माध्यम से किसानों और मजदूरों के खून से होली मनेगी। उस तरफ जवान हैं और इस तरफ किसान हैं, परिवार भी हैं. इसलिए हम नहीं चाहते कि ऐसा कुछ हो जिससे देश को दुखद तस्वीरें दिखें.’ इसलिए हम अपनी तरफ से कोई हमला नहीं करेंगे.’

किसान नेता डल्लेवाल ने भी कही ये बात

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि केंद्र सरकार को पर्याप्त समय नहीं मिलने के बारे में शिकायत करना सही नहीं है क्योंकि पिछले साल नवंबर में किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया गया था।

उन्होंने कहा कि हमने 7 नवंबर को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था और तब से आज तक, अगर सरकार कहती है कि उनके पास पर्याप्त समय नहीं है, तो मुझे लगता है कि यह सरकार की नीति हमारी उपेक्षा करने के लिए है।

 

 

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page