Monday, September 23, 2024

Lok Sabha Election Results 2024 : सरकार पर सस्पेंस के बीच PM मोदी का इस्तीफा, जाने कब खतम होगी 17वी लोकसभा ?

पीएम मोदी के इस्तीफे के बाद 17वीं लोकसभा के खत्म होने की अटकले तेज हो गयी है। आगे की खबर यहाँ पढ़े…….

Lok Sabha Election Results 2024  : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. एक बार फिर मोदी सरकार ही सत्ता में रहेगी या इंडिया गठबंधन कुछ खेल करेगा, इसे लेकर सस्पेंस कायम है. यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली और महाराष्ट्र तक सियासी हलचल तेज है. एनडीए या इंडिया गठबंधन ? आखिर नई सरकार किसकी होगी, ऐसे ही जवाब लिए सबकी निगाहें अब केवल नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू परटिकी हुई है। वहीं, चुनावी नतीजों की बात करें तो एनडीए को तो बहुमत मिल गया है, मगर भाजपा अपने दम पर बहुमत से दूर है. ऐसे में अब नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू ही किंग मेकर की भूमिका में रहेंगे. लोकसभा चुनाव रिजल्ट के मुताबिक, एनडीए को 292 सीटों पर संतोष करना पड़ा है, जबकि इंडिया अलायंस को 234 सीटें मिली हैं. इनमें से केवल भाजपा को 240 और कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं. यहां बताना जरूरी है कि भाजपा ने इस चुनाव में 400 पार का नारा दिया था।

 

भाजपा के चुनावी नतीजों पर चीन का कहना है कि अब आर्थिक सुधार का मिशन मोदी सरकार के लिए कठिन हो जाएगा. चीन ने आगे कहा कि मोदी के गठबंधन की मामूली अंतर से जीत हुई है. अब मोदी की चीनी विनिर्माण के साथ प्रतिस्पर्धा करने और भारत के कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने की महत्वाकांक्षा को पूरा करना मुश्किल होगा।
एनडीए की बैठक में शामिल होने के लिए नीतीश तो इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए तेजस्वी आज बिहार से दिल्ली आ रहे हैं. हैरानी की बात यह है कि जिस फ्लाइट से नीतीश कुमार दिल्ली आ रहे हैं, उसी फ्लाइट से तेजस्वी यादव भी दिल्ली आये।

 

टीडीपी नहीं रहेगी एनडीए का हिस्सा, चंद्रबाबू नायडू की ये हो सकती हैं डिमांड

Lok Sabha Elections: क्या NDA को छोड़ INDIA के साथ जाएंगे TDP चीफ चंद्रबाबू नायडू? कर

सूत्रों की मानें तो चन्द्रबाबू नायडू एनडीए में ऐसे ही नहीं बने रहेंगे. वह लोकसभा स्पीकर और केंद्र सरकार में कम से कम 5 महत्वपूर्ण मंत्री पद की मांग कर सकते हैं. चंद्रबाबू नायडू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 9 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए न्योता भी देंगे. टीडीपी सूत्रो का दावा है कि डिप्टी पीएम के पद की कोई डिमांड नहीं हैं, लेकिन आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा या उसके बदले बड़ी आर्थिक केंद्रीय मदद का पैकेज हासिल करना चन्द्रबाबू नायडू की प्राथमिकता है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों पर अनुपम खेर ने क्या लिखा

लोकसभा चुनाव में आए भाजपा के नतीजों पर अनुपम खेर ने एक नोट लिखा है. उन्होंने लिखा, ‘कभी-कभी सोचता हूं कि ईमानदार व्यक्ति को बहुत ज्यादा ईमानदार नहीं होना चाहिए. जंगल में सीधे ताने वाले पेड़ ही सबसे पहले काटे जाते हैं. बहुत ज्यादा ईमानदार व्यक्ति को ही सबसे ज्यादा कष्ट उठाने पड़ते हैं. पर फिर भी वो अपनी ईमानदारी नहीं छोड़ता. इसलिए करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनता है.

अयोध्या से भाजपा की हुई हार

जो राम को लाए हैं... मंदिर को लेकर नहीं चला योगी-मोदी का एक भी पैंतरा! अयोध्या में ही हार गई भाजपा - ayodhya rejects ram mandir trick of yogi adityanath and narendra

लोकसभा चुनाव में श्री राम की अयोध्या से भाजपा के कदम हट कांग्रेस के कदम आये है। अयोध्या की फैजाबाद लोकसभा सीट से भाजपा को हार मिली है. अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद ने बीजेपी उम्मीदवार लल्लू सिंह को 50 हजार वोटों से हरा दिया।

इस बार लोकसभा चुनाव में जीते कितने मुस्लिम उम्मीदवार?

लोकसभा चुनाव में एक चीज़ पर कई लोगों की नजर रहती है और वह यह है कि इस बार कितने मुस्लिम सांसद लोकसभा पहुंचे. बात करें मुस्लिम नेताओं की तो इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 78 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में थे, जो पिछले चुनावों से काफी कम है।

8 जून राष्ट्रपति भवन में ही होगा शपथ ग्रहण समारोह

नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार ले सकते हैं PM पद की शपथ Narendra Modi Can Take Oath As PM For The Third Time On June 8

सूत्रों की मानें तो पीएम नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की 8 जून को शपथ लेंगे. बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति भवन में ही यह शपथ ग्रहण समारोह होगा. वहीं, 8 जून को एनडीए की एक बैठक होगी, जिसमें संसदीय दल के नेता का चुनाव किया जाएगा.

मोदी कैबिनेट ने 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पीएम मोदी ने आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में मोदी सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियों पर एक प्रस्ताव पास किया गया. इतना ही नहीं, मोदी कैबिनेट ने 17वीं लोकसभा भंग करने की अनुशंसा की है. अब राष्ट्रपति मुर्मू इस अनुशंसा पर अपनी मुहर लगाएंगी।

आज शाम 4 बजे है एनडीए की बैठक

नई सरकार के गठन को लेकर एनडीए की आज शाम चार बजे बैठक है. बैठक में हिस्सा लेने के लिए ऐसे दो शख्स दिल्ली पहुंच चुके हैं, जिनके बगैर शायद ही एनडीए की सरकार बने. जी हां, नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दिल्ली पहुंच चुके हैं. सूत्रों का कहना है कि अजित पवार एनडीए की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा

नई सरकार को लेकर सस्पेंस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. राष्ट्रपति ने भी उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया. हालांकि, नई सरकार के गठन तक पीएम मोदी कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन पहुंचकर अपना इस्तीफा सौंपा।

राष्ट्रपति मुर्मू ने इस्तीफा स्वीकार किया 

पीएम मोदी के इस्तीफे पर राष्ट्रपति भवन की ओर से एक्स पोस्ट में कहा गया, ‘पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने अपना और केन्द्रीय मंत्रिपरिषद का त्यागपत्र सौंपा. राष्ट्रपति ने त्यागपत्र स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री तथा उनके सहयोगियों से नई सरकार के गठन तक अपने पद पर बने रहने का अनुरोध किया

कब खत्म हो रहा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल

17वीं लोकसभा कई मायनों में ऐतिहासिक रही: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में कैबिनेट की आज यानी बुधवार को आखिरी बैठक हुई. मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है. भाजपा ने 543 सदस्यीय लोकसभा में अपने दम पर 240 सीटें जीती हैं जबकि उसके नेतृत्व वाले राजग को स्पष्ट बहुमत मिला है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं।

देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की

महाराष्ट्र में भाजपा के खराब प्रदर्शन को देखते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की. उन्होंने महाराष्ट्र में भाजपा की हार की जिम्मेदारी ली है. उन्होंने कहा कि हम जल्द ही एकनाथ शिंदे, अजित पवार के साथ मिलकर एक बैठक करेंगे और इसमें चुनाव परिणामों पर चर्चा करेंगे. यह चर्चा करेंगे कि आखिर कहां कमी रह गई।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights