Sunday, September 22, 2024

Lok Sabha Speaker: ओम बिरला चुने गए 18वीं लोकसभा के स्पीकर !

Lok Sabha Speaker: 18वीं लोकसभा के स्पीकर के लिए ओम बिरला और के. सुरेश के बीच मुकाबला था। संख्या बल देखते हुए ओम बिरला की जीत हुई

Lok Sabha Speaker: लोकसभा स्पीकर के लिए कुछ देर में वोटिंग शुरू होगी। NDA के स्पीकर कैंडिडेट ओम बिरला का मुकाबला कांग्रेस सांसद के. सुरेश से है। पीएम मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा, राजनाथ सिंह ने उनके नाम का समर्थन किया। विपक्ष ने के. सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा।

Lok Sabha Speaker:

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने दावा किया कि विपक्ष के कई सांसद NDA कैंडिडेट वोट देंगे।

बता दें कि कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की थी, इसका जवाब नहीं मिलने पर विपक्ष ने स्पीकर के लिए अपना प्रत्याशी उतारा है। प्रोटेम स्पीकर सदन में मतदान कराएंगे। भाजपा-कांग्रेस ने सांसदों को व्हिप भी जारी कर दिया संख्याबल में पलड़ा NDA का भारी है। लोकसभा में 293 सांसदों वाले NDA के पास स्पष्ट बहुमत है। I.N.D.I.A ब्लॉक के पास 233 सांसद हैं। 16 अन्य सांसद हैं। चुनाव संसद में मौजूद सदस्यों के साधारण बहुमत से होता है।

वहीं, के. सुरेश को प्रत्याशी बनाए जाने पर TMC नाराज है, उसका कहना है कि हमें भरोसे में लिया बिना प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया गया।

Lok Sabha Speaker:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राहुल गांधी ने TMC प्रमुख ममता बनर्जी से फोन पर बात करके उन्हें मना लिया है।

Also Read:- https://newindianewsnetwork.com/emergency-in-india-national-emergency-was-declared-in-the-country-on-25-june-1975-indira-gandhi-1035645-2024-06-25/

ऐसे में ओम बिरला स्पीकर पद के करीब माने जा रहे हैं। अगर बिरला जीते, तो वे दूसरी बार स्पीकर बनने वाले पहले भाजपा नेता होंगे। इससे पहले कांग्रेस के बलराम जाखड़ लगातार दो बार स्पीकर रहे हैं। वहीं, संसद आने से पहले एनडीए से लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार ओम बिरला ने घर पर पूजा की। पूजा के दौरान उनके परिवार के सदस्य भी मौजूद रहे।

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर विपक्ष इस चुनाव के दौरान मत विभाजन पर जोर देता है तो वोटिंग कागज की पर्चियों के जरिए की जाएगी, क्योंकि नए सदन में सदस्यों को अब तक सीटें आवंटित नहीं गई हैं। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले सिस्टम का उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Lok Sabha Speaker: लोकसभा के इतिहास में पहली बार अध्यक्ष पद पर होगा चुनाव

Lok Sabha Speaker: मोदी बोले- आपने इतिहास रचा

आपके पांच साल का अनुभव से आप आने वाले पांच साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति सफल होता है। आपको उसके साथ मीठी-मीठी मुस्कान भी मिली है। मोदी ने आगे कहा की बलराम जाखड़ को दोबारा स्पीकर बनने का मौका मिला था। अब आप है, जिसे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद इस पर आए हैं। ज्यादातर स्पीकर या तो चुनाव नहीं लड़े या जीतकर नहीं आए। आप जीतकर आए और नया इतिहास रचा।

सबकी वोटिंग हो जाने के बाद फैसला आया और ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर चुने गए हैं। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने ध्वनि मत से उन्हें विजयी घोषित किया। पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी नए स्पीकर को आसंदी तक छोड़ने आए। इससे पहले पीएम मोदी ने ही उनके नाम का प्रस्ताव रखा था।

Lok Sabha Speaker:

ओम बिरला की जीत पर राहुल गाँधी बधाई देते हुए बोले यह हाउस देश की जनता की आवाज है। सरकार के पास राजनीतिक ताकत है। लेकिन विपक्ष भी जनता की आवाज है। यह जरूरी है कि जनता के बीच विश्वास बना रहे। मुझे विश्वास है कि आप हमें अपनी आवाज उठाने का मौका देंगे। सवाल यह है कि जनता की कितनी आवाज को यहां मौका मिलता है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights