Saturday, September 21, 2024

Lok Sabha Speaker: लोकसभा के इतिहास में पहली बार अध्यक्ष पद पर होगा चुनाव

Lok Sabha Speaker: कल यानि 26 जून को लोकसभा स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार का चुनाव होना है. यह पहली बार होगा जब इस पद पर आम सहमति नहीं बन रही है. विपक्ष अपना उम्मीदवार उतार रहा है

Lok Sabha Speaker: 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद पर आम सहमति बनाने के लिए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के प्रयास तब विफल हो गए जब इंडिया गठबंधन ने 8 बार के सांसद के सुरेश को मैदान में उतारने का फैसला किया। उनका नामांकन इस पद के लिए भाजपा के कोटा सांसद ओम बिड़ला द्वारा नामांकन दाखिल करने के बाद हुआ।

Lok Sabha Speaker: गौरतलब है कि बिड़ला 17वीं लोकसभा में भी अध्यक्ष थे।

Lok Sabha Speaker:

यह पहली बार होगा जब निचले सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे। आजादी के बाद से लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता रहा है। इस पद के लिए चुनाव 26 जून को होंगे।

भाजपा सांसद पीयूष गोयल ने कहा कि ऐसी कोई मिसाल नहीं है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को मिलना चाहिए, और विपक्ष अनावश्यक रूप से टकराव का रास्ता चुन रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले उपसभापति के लिए नाम तय करें, फिर हम सभापति उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। हम ऐसी राजनीति की निंदा करते हैं। एक अच्छी परंपरा होती कि सर्वसम्मति से सभापति चुना जाता। सभापति किसी पक्ष या विपक्ष का नहीं होता, वह सदन का होता है। इसी प्रकार उपसभापति भी किसी दल या समूह का नहीं होता, वह पूरे सदन का होता है, इसलिए ऐसी शर्तें होनी चाहिए कि कोई विशेष व्यक्ति या किसी विशेष दल का ही हो उपाध्यक्ष जी, लोकसभा की किसी परंपरा में फिट नहीं बैठते।”

Lok Sabha Speaker:

इससे पहले वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह संसद के निचले सदन के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए सरकार की ओर से विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे थे।

वहीं,कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने राजनाथ सिंह को बता दिया है कि विपक्ष एनडीए के स्पीकर उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए तैयार है, लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए।

मंगलवार को मीडिया से बातचीत करते हुए राहुल ने कहा, “हमने राजनाथ सिंह से कहा है कि हम स्पीकर के लिए उनके उम्मीदवार का समर्थन करेंगे लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाए।” इसके साथ ही राहुल ने आरोप लगाया की विपक्षी नेताओ का अपमान हो रहा है।

Lok Sabha Speaker:

राहुल गांधी ने कहा, “आज अख़बार में लिखा है कि पीएम मोदी ने कहा है कि विपक्ष को रचनात्मक रूप से सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उन्होंने स्पीकर को समर्थन देने के लिए कहा। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे। लेकिन परंपरा यह है कि उपसभापति का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा था कि वह मल्लिकार्जुन खड़गे को वापस बुलाएंगे लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। पीएम मोदी विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं, लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है।”

लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा। 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले हैं।

543 सदस्यीय लोकसभा में 293 सांसदों वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत प्राप्त है, जबकि विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के पास 234 सांसद हैं।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights