Monday, September 23, 2024

Coconut Water Side Effects: जाने कैसे परेशानी की वजह बन सकता है नारियल पानी

बढ़ती गर्मी मे अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा तर लोग नारियल पानी का सेवन करते है पर क्या आप जानते है की हाइड्रेट करने वाला नारियल पानी आपके लिए बन सकता है बहुत बड़ी परेशानी। 

Coconut Water Side Effects : राजधानी दिल्ली की चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी की वजह से लोग पसीने मे दुबे नज़र हुए नज़र आते है। झुलसा देने वाली गर्मी के कारण लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। ऐसे में अकसर शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए लोग अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स शामिल करते हैं, जो उन्हें धूप और लू से बचाकर फ्रेश रखने में मदद करता है ।
नारियल पानी इन्हीं में से एक है, जिसे गर्मियों में पीना सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। कहते है की इसे पीने से ढेर सारे फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके लिए इसे पीना हानिकारक हो सकता है।

1. डायबिटीज पीड़ित लोग

डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव | effects of diabetes on the body and organs in hindi | OnlyMyHealth

जिनको नारियल पानी बेहद पसंद है वो जानते होंगे की नारिलय पानी में नेचुरल मिठास होती है, जो भले ही अन्य शुगरी ड्रिंक्स की तुलना में कम हो सकती है, लेकिन इसमें मौजूद नेचुरल शुगर भी ब्लड शुगर लेवल को काफी ज्यादा हाई कर सकती है। ऐसे में डायबिटीज पीड़ित व्यक्तियों को नारियल पानी में पाए जाने वाले शुगर सहित अपने कार्बोहाइड्रेट इनटेक का खास ध्यान रखना चाहिए।

2. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पीड़ित लोग

Ayurveda Treatment for Gastrointestinal Disease

अगर आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी कोई समस्या है, तो नारियल पानी आपके लिए एक बड़ी परेशानी की वजह बन सकता है। इसे पीने के बाद कुछ लोगों को पाचन संबंधी परेशानी या सूजन की समस्या हो सकती है। खासकर ऐसे लोगों को जिनका पेट संवेदनशील है या इरिटेबल बॉवल सिंड्रोम यानि IBS है।

3. किडनी पीड़ित लोग

क्या किडनी डोनेशन के बाद नॉर्मल लाइफ जी सकता है व्यक्ति? डॉक्टर से जानें

अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है, तो आप आज से ही नारियल पानी से दूरी बना लीजिये। क्युकी नारियल पानी नेचुरली पोटेशियम से भरपूर होता है, जो किडनी की समस्याओं वाले लोगों के लिए परेशानी की वजह बन सकता है। बहुत ज्यादा पोटेशियम लेने से हाइपरकेलेमिया हो सकता है, जो एक ऐसी स्थिति है, जिसमें खून में पोटेशियम का लेवल हाई होता है, जो खतरनाक हो सकता है।

4. छह महीने से कम उम्र के बच्चे

All About Your 1-Month-Old Baby: Weight, Schedule, And More, 42% OFF

छह महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए नारियल पानी हानिकारक होता है। इस उम्र में शिशुओं के लिए मां का दूध की सबसे बेहतर बताया जाता है। ऐसे में नारियल पानी इसका कोई विकल्प नहीं है।

5. एलर्जी पीड़ित लोग

Home Remedies: स्किन पर लाल चकत्ते आने से हैं परेशान, राहत के लिए इन घरेलू नुस्खों की लें मदद | facing skin allergy or laal chakte on skin, follow these home remedies

अगर आपको नारियल या नारियल से बने कोई भी प्रोडक्ट से एलर्जी है, जो आपको नारियल पानी से परहेज करना चाहिए। क्युकी नारियल पानी से होने वाली एलर्जी हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकती है। इसके साथ ही आप इस एलर्जी के बारे मे डॉक्टर से कंसलन्ट कर सकते है।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights