Saturday, September 21, 2024

NEET Paper Scam: NEET मामले में काउन्सलिंग रद्द करने से SC कोर्ट का इनकार

NEET Paper Scam: कोर्ट ने एक बार फिर से नीट की काउसलिंग रोकने की अपील को खारिज कर दिया,फिलहाल परीक्षा रद्द करने के लेकर सुनवाई जारी है

NEET Paper Scam: नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा आयोजित कराई गई UGC NET को गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है. यह परीक्षा 18 जून को हुई थी, जिसके लिए 11 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था. अब यह परीक्षा दोबारा आयोजित कराई जाएगी. इसके लिए अभी तक नई तिथि की घोषणा नहीं की गई है. NET की परीक्षा रद्द होने के बाद एक बार फिर एनटीए की शुचिता पर सवाल उठने लगे हैं. इससे पहले NEET को लेकर देश भर में बवाल चल ही रहा है, यह परीक्षा भी NTA ने ही कराई थी. जिसका मामला कोर्ट में विचाराधीन है.

 

NEET Paper Scam:  क्या रद्द हो सकता है NEET?

NEET Paper Scam:
4 जून को नीट का रिजल्ट आने के बाद से NEET में धांधली का आरोप लगाकर देश भर में प्रदर्शन किए जा रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई हैं. अलग-अलग राज्यों के हाईकोर्टों में वाद दायर किए गए हैं. इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई भी कर चुका है और परीक्षा रद्द करने से इन्कार कर दिया है. हालांकि इस मामले में 8 जुलाई को सुनवाई होनी है, जिसमें परीक्षा रद्द करने के साथ इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की याचिकाओं पर सुनवाई होगी. इसमें 2015 मामले का भी तर्क दिया जा सकता है, जिसमें गड़बड़ी सामने आने के बाद परीक्षा को रद्दद कर दिया गया था. हालांकि ये उतना आसान नहीं है.

Also Read :- https://newindianewsnetwork.com/sonakshi-sinha-wedding-and-recpection-date-viral-news-update-in-hindi/

Also Read :- https://newindianewsnetwork.com/neet-ug-paper-leak-scam-supreme-court-update-in-hindi/

NEET रद्द करना चुनौती

NEET Paper Scam:
शिक्षा मंत्रालय NET की परीक्षा रद्द कर दी है, लेकिन NEET के मामले में मंत्रालय की तरफ ऐसा होना मुश्किल है. इसका सबसे पहला कारण परीक्षा का लोड है. दरअसल NET के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या 11 लाख थी, जबकि NEET की परीक्षा 24 लाख अभ्यर्थियों ने दी थी.

NEET का रिजल्ट 4 जून को घोषित हो चुका है, तकरीबन 1563 छात्र जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए, इनकी दोबारा परीक्षा के लिए मंत्रालय पहले ही आदेश दे चुका है और 23 जून को इनकी परीक्षा भी होनी है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में 8 जुलाई को सुनवाई करेगा, जबकि NEET की काउंसिलिंग शुरू कराने की तारीख 6 जुलाई रखी गई है, ऐसे में परीक्षा रद्द करने के साथ ही काउंसिलिंग भी रद्द करनी होगी.

Bigg Boss OTT 3: वड़ा पाव गर्ल की एंट्री से भड़की जनता, इस दिन होगा शो का प्रीमियर

परीक्षा अगर रद्द हो भी जाती है, तो इसके लिए फिर से तैयारी शुरू करनी होगी, इसमें लंबा वक्त भी लग सकता है. ऐसे में अभ्यर्थियों का पूरा सत्र प्रभावित हो सकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने 18 जून को इस मामले में सुनवाई करते हुए सख्त टिप्पणी की थी, कोर्ट ने कहा था कि अगर इस मामले में 0.001 प्रतिशत भी धांधली हुई है तो कड़ी कार्रवाई होगी. कोर्ट ने इसके साथ ये भी कहा था कि बच्चों ने जो मेहनत की है, उसे भुलाया नहीं जा सकता. इसके अलावा कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में ये भी कहा कि अगर परीक्षा में गड़बड़ी हुई तो इसका असर पब्लिक हेल्थ पर भी पड़ेगा.

अब सुप्रीम कोर्ट परीक्षा रद्द करने की याचिका पर 8 जुलाई को सुनवाई करेगा, इसके लिए NTA से जवाब भी मांगा गया है. हालांकि उससे पहले देश भर में दायर की गई याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने के लिए 20 जून को भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है.

NEET पर क्यों उठे सवाल

NEET Paper Scam:

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के दिन 4 जून को NEET का रिजल्ट जारी हुआ था. रिजल्ट जारी होने के बाद से ही इस पर सवाल उठने लगे थे.
दरअसल ऐसा टॉपर 67 छात्रों को लेकर हुआ, जिन्हे 720 में से 720 नंबर मिले थे. इसके अलावा एक ही सेंटर के 6 छात्रों ने टॉप किया था. दो अन्य छात्रों को 719 और 718 नंबर मिले थे.
यह मामला सामने आते ही धांधली के आरोप लगने लगे और देश भर में परीक्षा को रद्द किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू हो गए.

जब प्रदर्शन शुरू हुए तो एनटीए ने इस मामले में सफाई दी कि कुछ छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं, हो सकता है इस वजह से ऐसा हुआ हो. एनटीए की तरफ से तर्क दिया गया कि रिवाइज्ड आंसर और लॉस ऑफ टाइम की वजह से ऐसा किया गया.
मामला जब सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा तो एनटीए ने कोर्ट में ये मामला कि 1563 अभ्यर्थियों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं. कोर्ट में एनटीए ने ये भी कहा कि इनकी परीक्षा रद्द कर दोबारा परीक्षा कराई जाएगी.

देश भर में NEET पर बढ़े बवाल के बाद शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सामने आया और उन्होंने ये माना कि दो सेंटरों पर गड़बड़ी मिली है, हम दोषियों पर सख्त कार्रवाई करेंगे.
इसके बाद ग्रेस मार्क्स वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा के लिए 23 जून की तारीख घोषित कर दी गई. इस परीक्षा का रिजल्ट 30 जून को घोषित कर दिया जाएगा.

Also Read:- https://newindianewsnetwork.com/kyu-kiran-chaudhary-ne-beti-ke-sath-chordha-hath-breaking-news-in-hindi/

NEET Paper Scam:  गुजरात और बिहार से जुड़े तार

NEET Paper Scam:

NEET मामले में अब बिहार और गुजरात से आरोपी पकड़े जा चुके हैं. गुजरात के गोधरा में 5 लोगों को पकड़ा गया है, इनके पास से 2.03 करोड़ के चेक, इलेक्ट्रानिक डिवाइस मिले हैं. इसके अलावा बिहार में भी आर्थिक अपराध इकाई की जांच तेजी से चल रही है. इस मामले में 13 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. अभी तक की जांच में सामने आया है कि पटना में वाट्सएप के जरिए नीट का प्रश्न पत्र भेजा गया था. वहां एक सेंटर में बैठकर 35 से 40 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी. इस कॉलेज पर जब रेड पड़ी तो सभी फरार हो गए और परीक्षा से संबंधित दस्तावेजों को जला दिया गया. आरोप तो ये भी लगाए जा रहे हैं कि बिहार के एक गेस्ट हाउस में बैठकर छात्रों को पेपर समझाया गया था.

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights