Sunday, May 19, 2024

ऋषि सुनक ने की क्रिकेट सुविधाओं के लिए 3.5 करोड़ पाउंड के निवेश की घोषणा

लंदन, 05 अप्रैल 2024। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का क्रिकेट के प्रति लगाव किसी से छुपा नहीं है और उन्होंने शुक्रवार को जमीनीं स्तर की क्रिकेट सुविधाओं तथा स्कूलों के अंदर खेल की व्यापक पहुंच के लिए 3.5 करोड़ पाउंड के निवेश की घोषणा की।

सुनक अकसर क्रिकेट के प्रति अपने लगाव के बारे में बात कर चुके हैं और डाउनिंग स्ट्रीट गार्डन में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ कुछ गेंद हिट करने को बतौर प्रधानमंत्री अपने कार्यकाल का अहम मौका भी करार दिया हैं। साउथम्पटन में जन्में भारतीय मूल के 43 वर्षीय नेता सुनक ने 2030 तक 10 लाख से अधिक युवाओं को खेल में शामिल करने की इच्छा जतायी। इस निवेश से इस कार्यक्रम में शामिल हर स्कूल को लगभग 2,500 नये उपकरण दिये जायेंगे और अगले पांच साल में 930,000 छात्रों को क्रिकेट खेलने में मदद मिलने की उम्मीद है।

सुनक ने कहा, ‘‘मुझे क्रिकेट पसंद है, यह किसी से छुपा नहीं है। मैंने पहली बार बचपन में क्रिकेट के जादू का अनुभव साउथम्पटन में अपने स्थानीय मैदान पर हैम्पशर को खेलते हुए देखकर किया था। उन्होंने कहा, हम महिला और पुरुष टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए तैयार हैं। खेल को और भी आगे बढ़ाने तथा देश के सभी हिस्सों के सभी लोगों के लिए इसकी पहुंच को बढ़ाने की बहुत बड़ी संभावना है।

उन्होंने कहा, इसलिये मुझे बहुत गर्व है कि हम आज जमीनीं स्तर के क्रिकेट में 35 मिलियन पाउंड (3.5 करोड़ पाउंड) का बड़ा निवेश कर रहे हैं ताकि स्कूलों में भागीदारी बढ़ायी जा सके। साथ ही स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित किया जा सके और स्थानीय समुदायों के लिए विश्व स्तरीय, पूरे वर्ष मिलने वाली सुविधायें प्रदान की जा सकें।  यह निवेश अगले पांच साल के लिये हैं जिसके दौरान इंग्लैंड एवं वेल्स 2026 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page