Sunday, May 19, 2024

लिवर के लिए जानी दुश्मन हैं ये चीजें, आज ही छोड़ें

हेल्थ, 24 फरवरी 2024| शरीर को स्वस्थ रखना है तो लिवर को हेल्दी रखना सबसे जरूरी है। लिवर हमारे शरीर का सबसे बड़ा डाइजेस्टिव ग्लैंड है। खाना पचाने से लेकर शरीर को डिटॉक्स करने तक लिवर पूरे शरीर के अलग-अलग फंक्शंस को परफॉर्म करता है। पिछले कुछ समय से खराब आदतों और लाइफस्टाइल की वजह से लिवर से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ने लगी हैं। ज्यादा तेल वाला खाना, जंक और फास्ट फूड और पैकेट बंद भोजन लिवर पर बुरा असर डालते हैं। जिससे फैटी लिवर, लिवर फेल और लिवर कैंसर जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं। आइये जानते हैं लिवर को खराब करने में आपकी कौन सी आदतें जिम्मेदार हैं?

लिवर की सबसे बड़ी दुश्मन हैं ये चीजें

  1. शराब- अल्कोहल को लिवर का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है। ज्यादा शराब पीने से लिवर से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। शराब से कैमिकल रिएक्शन लीवर सेल्स को डैमेज करते हैं। शराब की वजह से इन्फ्लेमेशन, सेल डेथ और फाइब्रोसिस का खतरा पैदा होता है। ऐसी स्थिति लीवर फेलियर और लिवर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है।
  2. ज्यादा मीठा- ज्यादा मात्रा में रिफाइंड शुगर का सेवन करना लिवर के लिए हानिकारक साबित होता है। इसके अलावा शुगर वाले ड्रिंक्स और खाद्य पदार्थ भी लिवर के दुश्मन हैं। इसलिए कैंडी, कुकीज, सोडा जैसी चीजों का इस्तेमाल कम से कम करें। इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से लिवर के आसपास फैट जमा हो सकता है।
  3. ज्यादा नमक- अधिक मात्रा में किसी भी चीज का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। फिर चाहें आप ज्यादा शुगर खाएं या फिर नमक का इस्तेमाल करें। ऐडेड साल्ट वाले फूड्स खाने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। डाइट में सोडियम की मात्रा कम रखें।
  4. सेचुरेटेड फैट- ज्यादा तेल वाला या तला हुआ खाना खाने से भी लिवर पर बुरा असर पड़ता है। फ्राइड फूड्स में सैचुरेटेड फैट होता है जो फैटी लिवर का कारण बनता है। इससे लिवर के आसपास फैट जमा होने लगता है। इसलिए लिवर को स्वस्थ रखना है तो फ्राइड फूड का सेवन जितना कम हो सके करें।
  5. प्रोसेस्ड फूड और कार्बोनेटेड ड्रिंक- अनहेल्दी और जंक फूड से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें। इससे लिवर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे भोजन में शुगर और नमक की मात्रा ज्यादा होती है जिससे लिवर पर सूजन आ सकती है। फैटी लिवर का खतरा बढ़ता है। इसलिए कार्बोनेटेड ड्रिंक और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page