Sunday, May 19, 2024

युवाओं में इसलिए बढ़ रहा है हार्ट अटैक का खतरा, इन आदतों को आज ही बदलें

हेल्थ, 04 मार्च 2024| कोई भी व्यक्ति कितना भी फिट हो या कितना भी जवान क्यों न हो, उसे सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि दिल का दौरा किसी को भी, कभी भी और कहीं भी आ सकता है। आपकी दिल की धड़कन रुक सकती है और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है आपकी बिगड़ती जीवनशैली। जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके अपने दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।

आहार में गेहूँ कम करें, मोटा अनाज बढ़ाएँ

 हार्टवाइज लाइफस्टाइल से दिल का ख्याल रखा जा सकता है। इस जीवनशैली से हम हृदय रोग, मधुमेह और रक्तचाप के खतरे को 80 प्रतिशत से अधिक कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शून्य चीनी वाला संतुलित आहार आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि, गेहूं का उपयोग कम करें और बाजरा, ज्वार, मक्का, चना, रागी, सोयाबीन आदि का उपयोग बढ़ाएं। प्रोटीन अच्छी मात्रा में लें और तेल और घी भी कम मात्रा में और कच्चा लेने का प्रयास करें।

दिल के लिए जरूरी है व्यायाम

हर रोगी और स्वस्थ व्यक्ति को हृदय को स्वस्थ रखने के लिए विशेष जीवनशैली अपनाने की सलाह दी है। इसके अलावा वे सोशल मीडिया पर भी लोगों को जागरूक करते हैं. वह कहते हैं, रोजाना 10 हजार कदम चलने का नियम अपनाएं, ‘जो लोग रोजाना चलते हैं, वे ज्यादा चलते हैं।’ अगर आप अपने बैठने के समय को 50 प्रतिशत तक कम कर दें तो बीमारियों को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। दिन में अधिक समय तक खड़े रहें और बार-बार चलें।

मोबाइल का प्रयोग कम करें

 मांसपेशियों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ व्यायाम जैसे पुश अप्स, वेट लिफ्टिंग आदि जरूरी हैं। संपूर्ण फिटनेस के लिए सूर्य नमस्कार सबसे अच्छा व्यायाम है। अपने काम और परिवार, अपने लक्ष्यों और खुशियों के बीच सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करें। मोबाइल का उपयोग कम करें. ध्यान और उचित नींद का नियम बनायें।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page