Saturday, September 21, 2024

Weekand Budget Trip: मात्र 2000 मे एन्जॉय करे वीकेंड, गर्मी से मिलेगी कुछ राहत

Weekand Budget Trip: मई के महीने मे गर्मी बहुत अधिक बढ़ गई है। चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोग परेशान होने लगे हैं। इस मौसम में किसी ठंडी जगह पर जाना बेहतर विकल्प हो सकता है।

वीकेंड पर हिल स्टेशनों की सैर के लिए जा सकते हैं। हालांकि सफर के लिए वक्त और पैसा दोनों की ही जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आप दिल्ली एनसीआर के रहने वाले हैं तो खुश हो जाइए क्युकी अब आप सभी राजधानी के करीब कुछ खास और ठंडी जगहों पर घूमने जा सकते हैं। खास बात ये है कि दिल्ली के पास इन ठंडी जगहों पर पहुंचने और घूमने में वक्त कम लगेगा और आपके मंथली बजट को हिलने नहीं देगा। शनिवार और रविवार को ज्यादा तर दफ्तर में छुट्टी रहती है तो वीकेंड पर दिल्ली के पास स्थित ऐसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं जहां महज 2 हजार में आसानी से छुट्टी का आनंद लिया जा सके। जी हाँ एक दम सही पढ़ा अपने मात्र 2000 मे आप दिल्ली की गर्मी से राहत पा सकते हो। आज हम ऐसी ही कुछ सस्ती और करीबी जगहों के बारे में बताएंगे।

1. नैनीताल

Nainital Trip Plan,5000 रुपए से भी कम बजट में इन गर्मियों में ऐसे करें  झीलों से घिरी नैनीताल की प्लानिंग - plan your nainital trip in a low budget  of 5000 rupees -

दिल्ली से नैनीताल लगभग 7 घंटे का रास्ता का रास्ता है। राजधानी से नैनीताल का सफर करना आसान है। बस, टैक्सी या निजी वाहन से नैनीताल तक पहुंचा जा सकता है। बजट ट्रिप के लिए बस या ट्रेन का इस्तमाल करना सही रहेगा। रात 10 बजे दिल्ली से रानीखेत एक्सप्रेस पकड़ें और काठगोदाम तक 200 रुपये में सफर करें। वहां से 100 रुपये में नैनीताल के लिए बस मिल जाएगी।
200 रुपये में हाॅस्टल, 500 रुपये में होटल में कमरा या होम स्टे में रुक ठहर सकते हैं। धर्मशाला में रुकने का खर्च और भी कम आएगा। स्थानीय खाना बजट में मिल जाएगा। वहां घूमने का एक दिन का खर्च लगभग 300 रुपये तक आ सकता है। इस महीने में नैनीताल का टेंपरेचर लगभग 18 से 20 डिग्री होता है। गर्मियों के मौसम में ठंडक का अहसास कराने के लिए नैनीताल घूमने जा सकते हैं।

2. मसूरी

Mussoorie Tour Plan: 'पहाड़ों की रानी' मसूरी की ये हैं 9 खूबसूरत जगहें,  नहीं है जन्नत के नजारे से कम - Tourism AajTak

दिल्ली से मसूरी का सफर लगभग 8 घंटे का है। आप दिल्ली से मसूरी के लिए बस ले सकते हैं जिसका किराया लगभग 300 रुपये आएगा। वहीं ट्रेन से देहरादून तक का किराया जनरल डिब्बे में 150 रुपये तक होगा। देहरादून से मसूरी के लिए 50 रुपये में बस मिल जाएगी। यहां सस्ते होटल भी मिल सकते हैं। अपने मंथली बजट में सफर के लिए 200 रुपये तक धर्मशाला में रूक सकते हैं। ही नहीं आप सस्ते होम स्टे भी ऑनलाइन तलाश सकते हैं। यहां खाने पर भी अधिक खर्च नहीं करना होगा। मसूरी में घूमने के लिए स्कूटी किराए पर ले सकते हैं। जिसका एक दिन का खर्च लगभग 300 रुपये तक आएगा।

3. लैंसडाउन

Interesting Facts And Travel Guide For Lansdowne Hill Station

दिल्ली से लैंसडाउन की दूरी लगभग 280 किलोमीटर है। यानि लगभग सात घंटे का सफर तय करके लैंसडाउन पहुंचा जा सकता है। लैंसडाउन पहुंचने के लिए आप मसूरी एक्सप्रेस कोटद्वार का सफर कर सकते हैं। कोटद्वार से लैंसडाउन 40 किमी दूर है। यहां से सस्ते में बस मिल जाएगी। सफर में लगभग 500 रुपये तक खर्च हो सकते हैं। बजट में होटल या होम स्टे पहले ही ऑनलाइन बुक करा लें। ठहरने और खाने पीने में एक हजार रुपये तक का खर्च आ सकता है।

4. कसौली

इस बार घूमिये हिमाचल प्रदेश स्थित कसौली, जानिये यहां के संबंध में पौराणिक  कथा

आप सब तो जानते ही है की दिल्ली के नजदीक कसौली है, जो लगभग 290 किमी दूर है। यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में मौजूद है। यहां का ठंडा मौसम और शांत वातावरण आपकी वीकेंड ट्रिप को सुकून से भरी ट्रिप बना देगा। इसके अलावा आप भीमताल की सैर के लिए भी जा सकते हैं।

Latest Videos

आपकी राय

[poll id="2"]

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page

Verified by MonsterInsights