Sunday, May 19, 2024

एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ अपने संस्कार और संस्कृति को बचाए रखने में कर रही है सराहनीय कार्य- गृह मंत्री अनिल विज

  • एसोसिएषन अपनी संस्कृति के अनुरूप तीज-त्यौहारों को मनाने का कार्य करती है, और हरियाणावी संस्कृति की जडें सींचने का कार्य कर रही है – अनिल विज
  • एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ आपसी भाईचारें को बढावा भी दे रही है – विज

चण्डीगढ/सिडनी, 27 अप्रैल

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘अपनी धरती से इतनी दूर आकर डॉलर की चमक के बावजूद संस्कार और संस्कृति को बचाए रखना बहुत ही सराहनीय कार्य है और इसमें ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ बाखूबी कार्य कर रही है’’.

विज आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान सिडनी शहर में ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ संस्था के अध्यक्ष सेवा सिंह के निमंत्रण पर उनके घर में आयोजित एक गेट-टू-गेदर में उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे.

गृह मंत्री ने कहा कि अपने संस्कार और संस्कृति को बचाए रखने के लिए ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ बेहतरीन कार्य कर रही है और ये एक अच्छी पहल है. आस्ट्रेलिया में अपनी संस्कृति के अनुरूप तीज-त्यौहारों को मनाने का कार्य हो रहा है ताकि आने वाली पीढियों को अपने संस्कारों और संस्कृति से रूबरू करवाया जा सकें और वे भी इसी प्रकार से भविष्य में अपने तीज-त्यौहारों को मनाते रहें.

विज ने कहा कि इस प्रकार की एसोसिएषन बनाने से अपने देष और अपने प्रदेष के साथ-साथ समय-समय पर यदि कोई दिक्कत आती है तो एसोसिएषन के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले सकते हैं जैसाकि एसोसिएषन ने कोविड के दौरान लोगों का सहयोग किया. उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान भी ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ ने हरियाणावासियों की मदद की, जोकि सराहनीय है. उन्होंने कहा कि ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ आपसी भाईचारें को बढावा दे रही है और हरियाणावी संस्कृति की जडें सींचने का कार्य रही है.

इस दौरान ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ के अध्यक्ष सेवा सिंह ने एसोसिएषन के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हमारी एसोसिएषन हरियाणा सरकार के विदेष सहयोग विभाग के साथ मिलकर कार्य कर रही है और हरियाणावी संस्कृति को बढावा देने के लिए आस्ट्रेलिया में विभिन्न कार्यक्रमों को समय-समय पर आयोजित किया जाता रहा है. उन्होंने बताया कि हमारी एसोसिएषन ने हरियाणा में स्थित विभिन्न खेल संगठनों व सस्थाओं को खेल उपकरण इत्यादि देने के साथ-साथ कोविड के दौरान आई आपदा से निपटने में भी सहयोग दिया. उन्होंने बताया कि कोविड के दौरान स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आग्रह पर आस्ट्रेलिया से एक करोड रूपए के कांस्ट्रेटर, 2500 आक्सीमीटर और 3000 थर्मल गन भिजवाई गई थी. उन्होंने बताया कि हमारी एसोसिएषन के मेलबर्न, एडीलेट इत्यादि शहरों में चैप्टर हैं जिनके द्वारा हरियाणावी संस्कृति को बढावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

इस मौके पर गृह मंत्री अनिल विज को ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ के पदाधिकारी ने अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया. इसके साथ-साथ विधायक रणधीर सिंह गोलन व विधायक महीपाल ढांडा को भी एसोसिएषन के पदाधिकारियों ने अंगवस्त्र पहनाकर सम्मानित किया. इस अवसर पर हरियाणा सरकार की ओर से गए प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य तथा ‘एसोसिएषन ऑफ हरियाणा इन आस्ट्रेलिया’ के सदस्य भी उपस्थित थे.

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page