Sunday, May 19, 2024

टोल फ्री नंबर व यूट्यूब चैनल से किया जा रहा बागवानी किसानों की समस्याओं का समाधान

  • किसान समस्याओं के समाधान के लिए डायल करें 18001802021
  • सरकारी स्कीमों की जानकारी के साथ, किसानों की समस्याओं का समाधान भी बता रहा ‘हमेटी दर्पण’ यूट्यूब चैनल

गुरुग्राम, 11 अप्रैल।

प्रदेश के किसानों को विभिन्न स्कीमों की विश्वसनीय जानकारी सही समय पर व सही माध्यम से सर्वप्रथम मिले, इसी उद्देश्य के साथ बागवानी विभाग के टोल फ्री नम्बर व कृषि प्रशिक्षण संस्थान जींद द्वारा फेसबुक पेज व यूट्यूब चैनल द्वारा किसानों की समस्याओं का निरंतर समाधान किया जा रहा है.
डीसी निशांत कुमार यादव ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसान उन्नत तकनीक व सटीक जानकारी के साथ अपनी खेती कर सकें, इस विषय को ध्यान में रखते हुए बागवानी सहायता केंद्र के टोल फ्री नंबर 1800 180 2021 पर सभी कार्य दिवसों में प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक किसानों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है.
इसके साथ साथ सोशल मीडिया सहित सूचना प्रौद्योगिकी के दौर में प्रदेश के किसान, सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर मुनाफे की खेती कैसे करें. इसके लिए जिला जींद में स्थित किसान प्रशिक्षण संस्थान हमेटी द्वारा ‘हमेटी जींद’ नाम से फ़ेसबुक पेज व ‘हमेटी दर्पण’ नाम के यूट्यूब चैनल के माध्यम से जागरूकता सेवाएं प्रदान की जा रही है.
डीसी ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के युवा किसान पारंपरिक खेती को छोड़कर उन्नत तकनीक के साथ सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के तहत अधिक लाभ देने वाली खेती जैसे बागवानी, सब्जी, दाल-दलहन, मक्का इत्यादि की खेती पर ध्यान देकर ज्यादा लाभ कमा सकते हैं. उन्होंने बताया कि ऐसे जागरूक युवा किसानों को चैनल के माध्यम से संस्थान में चल रही तमाम महत्वपूर्ण शोध गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है. साथ ही अलग अलग मौसम के अनुकूल क्या फसल लगानी है व किस प्रकार उसकी देखभाल करनी है, यह सभी जानकारी इस चैनल के माध्यम से किसानों को दी रही है. उन्होंने बताया कि चैनल के माध्यम से संस्थान किसानों को उन तमाम तकनीकों के बारे में बता रहा है, जिनका इस्तेमाल कर खेतीबाड़ी को बेहतर व फायदेमंद बनाया जा सकता है. इसके अलावा खेतीबाड़ी से जुड़े समसामयिक विषयों के बारे में भी किसानों को बताया जा रहा है. आने वाले समय में किसान मौसम के अनुरूप फसल को लेकर किस तरह की तैयारी करें, इससे जुड़ी जानकारी भी चैनल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. डीसी ने गुरुग्राम जिला के सभी किसानों से अपील की है कि वे इस सुविधा का भरपूर लाभ उठाएं और अपनी जोत भूमि से ज्यादा मुनाफा कमाएं.

चैनल पर संवाद के माध्यम से किसानों की समस्याओ का होगा समाधान

जिला बागवानी अधिकारी डॉ नेहा यादव ने बताया कि यूट्यूब चैनल पर किसानों को जागरूक करने के साथ साथ दो तरफा संवाद के तहत उनकी समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि जिला गुरुग्राम के किसी भी किसान को किसी विषय में जानकारी प्राप्त करनी हो, तो वह वीडियो के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने सवाल भेज सकता है. हमेटी संस्थान द्वारा उचित मार्गदर्शन के साथ आपके सवाल से जुड़े समाधान भेजे जाएंगे. साथ ही संस्थान द्वारा सवाल से जुड़ी समस्या की गम्भीरता को देखते हुए उस पर वीडियो बनाकर चैनल पर अपलोड भी किया जा सकता है.

चैनल पर दिखाई जाएगी किसानों की सफलता की कहानी

डॉ नेहा ने बताया कि प्रदेश के अन्य किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए चैनल के माध्यम से ऐसे किसानों की सफलता की कहानी भी दिखाई जाएगी, जिन्होंने खेती के क्षेत्र में उच्च तकनीक व सटीक जानकारी के साथ अपना उत्कृष्ठ प्रदर्शन कर सफलता के नए कीर्तिंमान स्थापित किए हैं ताकि दूसरे किसान भाई उन तौर तरीकों को अपनाकर ज्यादा लाभ ले सकें.

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page