Sunday, May 19, 2024

तकनीकी सहायता देने के नाम पर USA मूल के लोगों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़

कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 04 आरोपी गिरफ्तार, कब्जा से 04 मोबाईल फोन, 04 लैपटॉप, 02 मॉडम व 01 DVR बरामद

  • गुरुग्राम,15 जुलाई : शुक्रवार रात को निरीक्षक जसवीर, प्रबंधक थाना साईबर गुरूग्राम की पुलिस टीम को अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना मकान नंबर-291, सैक्टर-27, गुरुग्राम में अवैध/फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाकर USA के नागरिकों को Customer Service देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई। जिसके बाद विपिन अहलावत, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशन में एक रेडिंग पुलिस टीम गठित की गई और उपरोक्त सूचना में बताए गए स्थान पर चलाए जा रहे कॉल सेंटर पर रेड़ की। इस रेड़ के दौरान उक्त कॉल सेंटर का फर्जी/अवैध तरीके से संचालित होना तथा विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करना पाया जाने पर कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 04 आरोपियों को कॉल सेंटर से काबू किया गया, जिनकी पहचान अजय उर्फ मोहित (संचालक), सौरव कुमार, कृष्णा पाठक व रवि त्यागी के रुप मे हुई। आरोपियों के विरुद्ध संबंधित धाराओं के तहत थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में अभियोग अंकित करके आरोपियों को नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।
  • इन आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी अजय उर्फ मोहित कॉल सेंटर का संचालक है तथा यह अपने उपरोक्त साथियों/कर्मचारियों के साथ मिलकर इस कॉल सैंटर चलाता है। इसने सभी को कस्टमर सर्विस के लिए सेलरी/कमीशन पर रखा हुआ है।
  • इसके अलावा कॉल सेंटर के मालिक/संचालक से पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि यह जनवरी-2023 से अपने साथी आरोपियों के साथ मिलकर यह काम कर रहा है व इसने USA के नागरिकों को Apple, Amazon, Cash app, Zelle etc. की कस्टमर केयर सर्विस देने के लिए इसने वर्चुवल Virtual TFN No. लिए हुए है, जिन नम्बरों पर यह कॉल लैंड करवाता है तथा X-lite Dailer के माध्यम से आने वाली कॉल को ये सुनते है, जिस ग्राहक को Apple, Amazon, Cash app, Zelle etc. से कोई असुविधा होती है तो इनके TFN No. पर Virtual कॉल करते है, ये कॉलर से उनकी शिकायत पूछते है, कॉलर/कस्टमर जिस कम्पनी के बारे में कोई असुविधा/समस्या बताता है तो ये खुद को उस कम्पनी का प्रतिनिधि बताकर पहले उन्हें अपने विश्वास में लेते और उसकी समस्या दूर करने के लिए Anydesk, Team Viewer, Ultra Viewer आदि एप्लिकेशन को माध्यम उसके सिस्टम का रिमोट एक्सेस प्राप्त कर लेते और उन्हें वास्तविक बात ना बताकर उनसे अन्य समस्याओं के बारे में बात करते है और उन्हें उनकी निजी जानकारी का रिस्क, हैकर द्वारा अकाउंट हैक करना, डिवाइस असुरक्षित, फाइनेंसियल इनफार्मेशन लीक व चाईल्ड पोर्नोग्राफी इत्यादि के बारे में बताते है| फिर उस समस्या को दूर करने के नाम पर कॉलर से छोटी अमाउंट 100-500 डॉलर की ठगी को गिफ्ट कार्ड के माध्यम से व बड़ी अमाउंट 5000-10000 डॉलर को ऑनलाइन वायर व BTC के QR कोड के माध्यम से वॉलेट मे ट्रांसफर करवाकर ठगी करते है, जिसके लिए ब्लॉकर/वेंडर ने इन्हे अलग-अलग आईडी व बैंक अकाउंट व BTC वॉलेट दिए हुऐ है, जिनकी साहयता से ये कस्टमर से ठगी हुई राशि को USA के बैंक अकाउंट व BTC में डलवाता है व बाद मे ब्लॉकर के माध्यम से कैश करवाकर अपना हिस्सा प्राप्त कर लेता है।
  • इन आरोपियों द्वारा इस जालसाजी में प्रयोग किए जाने वाले 04 मोबाईल फोन, 04 लैपटॉप, 02 मॉडम व 01 DVR डिवाईस, इनके कब्जा से बरामद की है और आरोपियों को आगामी कार्यवाही के लिए माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page