Sunday, May 19, 2024

प्यार भयानक है. यह बहुत बुरा है। यह पीड़ादायक है

अपने जीवन में अन्य लोगों से दूरी बनाने पर मजबूर करता है

नई दिल्ली, 6 अक्तूबर, प्यार भयानक है. यह बहुत बुरा है। यह पीड़ादायक है। यह भयावह है. यह आपको खुद पर संदेह करने, खुद को आंकने और अपने जीवन में अन्य लोगों से दूरी बनाने पर मजबूर करता है। यह आपको स्वार्थी बनाता है. यह आपको खौफनाक बनाता है, आपको अपने बालों के प्रति जुनूनी बनाता है, आपको क्रूर बनाता है, आपसे ऐसी बातें कहने और करने पर मजबूर करता है जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा था कि आप ऐसा करेंगे। यह वह सब है जो हममें से कोई भी चाहता है, और जब हम वहां पहुंचते हैं तो यह नरक होता है।”

जितना मैं इस महाकाव्य संवाद का श्रेय लेना चाहूंगा, यह फ़्लीबैग नामक एक ब्रिटिश श्रृंखला से है, जिसे एक पुजारी द्वारा स्क्रीन पर लाया गया है (संभावना क्या है!)। जबकि हम श्रृंखला के बारे में किसी और दिन बात करेंगे, एकालाप वास्तव में सही होता है, वह यह है कि प्यार बेहद गंदा है और इससे भी अधिक, अगर यह पूरी तरह से एकतरफा है – कुछ ऐसा जिसे करण जौहर ने अपनी फिल्म ए के माध्यम से चित्रित करने की कोशिश की है। दिल है मुश्किल (2016), रणबीर कपूर अभिनीतअनुष्का शर्मा मुख्य भूमिकाओं में हैं, और ऐश्वर्या राय एक विस्तारित (सिज़लिंग पढ़ें) कैमियो में हैं।फिल्म की मूल कहानी के बारे में घर पर लिखने लायक कुछ भी नहीं है – अमीर युवा अलीजेह और अयान लंदन के एक डिस्कोथेक में मिलते हैं, वह ब्रेकअप से उबर चुकी है और वह, खैर, इतने गंभीर रिश्ते में नहीं है। संबंध बनाने की एक हास्यास्पद और असफल कोशिश के बाद, दोनों सबसे अच्छे दोस्त बन जाते हैं, यहाँ तक कि पेरिस की यात्रा पर भी जाते हैं। बर्फ में नाचना, उर्फ ​​यश चोपड़ा की फिल्में (सिर्फ अमीर लोग या यूं कहें कि करण जौहर की बातें)। हालाँकि, सभी दुखद कहानियों की तरह, जब अयान को अलीज़ेह से प्यार हो जाता है, तो उसके मन में उसके लिए कोई भावना नहीं होती है, सिवाय एक आदर्श दोस्ती के, जो पूरी फिल्म में कुछ भारी भावनात्मक अंतर्धाराओं के लिए माहौल तैयार करती है।

इतना ही नहीं, अलिज़ेह आगे बढ़ती है और अपने प्रेमी/बर्बदी (जैसा कि वह उसे बुलाती है) डीजे अली (‘जो आपके घुटनों को कमजोर कर देता है’ फवाद खान द्वारा अभिनीत है) के साथ शादी के बंधन में बंध जाती है, और टूटा हुआ अयान भी शादी में शामिल होता है, इससे पहले कि वह गलियारे में चलने के लिए तैयार हो, उसे अपनी भावनाओं से अवगत कराना। एक भावनात्मक टकराव होता है, और अयान आगे बढ़ता है और तेजस्वी वृद्ध सबा (ऐश्वर्या) से मिलता है और उसके साथ एक भावुक संबंध में डूब जाता है। हालाँकि, वह अलीज़ेह को अपने दिमाग से निकालने में असमर्थ है और यह महसूस करते हुए, सबा ने उससे संबंध तोड़ लिया। जल्द ही, उसे पता चलता है कि अलीज़ेह और अली अलग हो गए हैं और वह फिर से अलीज़ेह के पास जाने की कोशिश करता है, लेकिन इस बार एक दुखद, (चिकित्सा) पकड़ है…

शुरुआत में, यह फिल्म 2011 में आई इम्तियाज अली की रॉकस्टार में रणबीर के अभिनय की याद दिलाती है – एक गायक, जिसका दिल टूटना उसे एक सफल संगीतकार बनने के लिए प्रेरित करता है और उसे आत्म-विनाश के रास्ते पर भी ले जाता है। हालाँकि, दोनों फिल्मों में मुख्य अंतर यह है कि एडीएचएम में, अयान पूरे समय एकतरफा प्रेमी बना रहता है, और उसका चरित्र, हालांकि थोड़ा समस्याग्रस्त है, उसे बचकाना और बेहद हताश बताया जा सकता है, जो अस्वीकृति को सहन करने में असमर्थ है। जैसा कि वह अलीजेह से कहता है, “तुम्हें लगता है मैं तुम्हारे साथ सोने की तरह मर रहा हूं, मैं तुम्हारी मोहब्बत के लिए मर रहा हूं।” (तुम्हें लगता है कि मैं तुम्हारे साथ सोने के लिए मर रहा हूं, लेकिन मैं सिर्फ तुमसे प्यार करने के लिए मर रहा हूं)

फिल्म के रिलीज़ होने के तुरंत बाद, इंटरनेट पर मीम्स की बाढ़ आ गई कि रणबीर कपूर जैसे अच्छे दिखने वाले लोग भी फ्रेंडज़ोन हो जाते हैं। और यद्यपि यह सच हो सकता है, लेकिन जो संदेश दिया गया वह बहुत गहरा था। दर्शकों के एक वर्ग की राय थी कि अलिज़ेह अयान को घुमाने ले जाती है, लेकिन अपनी ओर से उसने अपनी भावनाओं को पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया- इश्क में जुनून है, पर दोस्ती में सुकून हर’, (प्यार में जुनून है, लेकिन शांति है) दोस्ती)। वह उसके साथ कंबल के नीचे लिपटकर बात करती हुई कहती हैजीवन के बारे में।उसकी सच्ची भावनाओं को जानते हुए भी उसे उससे दूरी बना लेनी चाहिए थी या नहीं, यह बहस का मुद्दा है।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page