Sunday, May 19, 2024

प्रदेश में पहली बार पत्रकारों के कल्याण पर दिया जा रहा है ध्यान, राजीव जेटली

सोशल मीडिया से जुड़े लोगों के लिए पॉलिसी लागू

नई दिल्ली, 12 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पत्रकारों के कल्याण पर जितना ध्यान दे रहे हैं, इतना आज तक किसी भी सरकार ने नहीं दिया। उन्होंने पहली बार मुख्यमंत्री बनने के बाद 26 अक्टूबर 2017 को 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मान्यता प्राप्त पत्रकारों को दस हजार रुपये मासिक पेंशन देने की योजना को मंजूरी दी थी। अब उन्होंने इसमें इजाफा करते हुए पेंशन राशि 15 हजार रुपये करने की मंजूरी प्रदान की है। इतना ही नहीं जहां पहले सोशल मीडिया से जुड़े लोगों को सम्मानजनक दृष्टिï से नहीं देखा जाता था। अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उनके लिए पॉलिसी लागू कर उन्हें भी पत्रकार का दर्जा देने का फैसला लिया है। पत्रकारों के कल्याण के लिए लागू की गई इन योजनाओं को कैबिनेट में मंजूरी मिलने से प्रदेश के मीडिया जगत में खुशी की लहर दौड़ रही है।

यूट्यूब, फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफार्मो पर पत्रकारिता के क्षेत्र में अहम भूमिका भी निभा रहे हैं
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली ने बताया कि वर्ष 2007 और 2020 में मीडिया के लिए बनाई गई नीतियां केवल प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और वेबसाइटों तक ही सीमित थी। लेकिन पिछले काफी समय से यूट्यूब, फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफार्मो पर चलने वाले समाचार चैनलों की न केवल लोकप्रियता बढ़ रही है। बल्कि इन्हें संचालित करने वाले लोग पत्रकारिता के क्षेत्र में अहम भूमिका भी निभा रहे हैं। दैनिक जीवन में सोशल मीडिया अपनी एक मजबूत जगह बना चुका है।

कल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाना है

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया समाचार चैनलों, वेबसाइटों और प्रतिष्ठित सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर विज्ञापन जारी करने का प्राथमिक उद्देश्य सरकार की कल्याणकारी नीतियों एवं योजनाओं के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाना है। नीति के तहत सोशल मीडिया समाचार चैनलों को उनके सब्सक्राइबर, फोलोअर और सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट की संख्या को ध्यान में रखते हुए पैनल में शामिल करने के लिए पांच श्रेणियां बनाई हैं। डीआईपीआर हरियाणा द्वारा इन श्रेणियों के अनुसार सोशल मीडिया समाचार चैनलों को सूचीबद्ध किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अलावा आज तक किसी ने भी ध्यान नहीं दिया
मीडिया सलाहकार राजीव जेटली कहा कि हरियाणा के पत्रकारों के कल्याण के बारे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अलावा आज तक किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2017 में मान्यता प्राप्त 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पत्रकारों को पेंशन देने की योजना लागू की थी। मुख्यमंत्री ने पत्रकारों कल्याण को यहीं पर विराम नहीं दिया बल्कि इसे आगे बढ़ाते हुए अब इस पेंशन राशि को बढ़ा कर 15 हजार रुपये मासिक कर दिया है। 

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page