Sunday, May 19, 2024

भारत का उल्लेखनीय आर्थिक पैमाना और बाजार क्षमता स्टार्टअप्स को वैश्विक स्टार्टअप इकोसिस्टम में फलने-फूलने में सक्षम बनाती है: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए दुनिया के सभी हिस्सों में समावेशी, सहायक और टिकाऊ स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने का वैश्विक प्रयास: पीयूष गोयल

नवाचार और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करना सभी देशों की सामूहिक जिम्मेदारी: पीयूष गोयल

भारत स्टार्टअप20 के माध्यम से भागीदार देशों के साथ जुड़ने से प्रसन्न है और भविष्य को नया आकार देने वाले नौकरी सृजनकर्ताओं की नई पीढ़ी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है: पीयूष गोयल

  • गुरूग्राम, 4 जुलाई : केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री,पीयूष गोयल ने कहा कि भारत के उल्लेखनीय आर्थिक पैमाने और बाजार क्षमता ने स्टार्टअप को वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में फलने-फूलने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज हरियाणा के गुरुग्राम में ‘स्टार्टअप20 शिखर’ को संबोधित करते हुए, गोयल ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए दुनिया के सभी हिस्सों में समावेशी, सहायक और टिकाऊ स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक प्रयास होना चाहिए।
  • पीयूष गोयल ने कहा कि नवाचार और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करना केवल व्यक्तिगत देशों की भूमिका नहीं है बल्कि सभी देशों की सामूहिक जिम्मेदारी है। जी20 में स्टार्टअप्स पर चर्चा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, मंत्री ने कहा कि विचारों के आदान-प्रदान, सर्वोत्तम प्रथाओं और वित्त पोषण तंत्र को सुविधाजनक बनाने और अनुसंधान और विकास में सहयोग को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।
  • मंत्री ने स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप की सराहना की और कहा कि विविध अनुभवों और ज्ञान के इस जुड़ाव का उद्देश्य देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना और अंतर को पाटना है। पीयूष गोयल ने आशा व्यक्त की कि स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रतिभागी अपनी स्टार्टअप यात्राओं को आगे बढ़ाने और अपने-अपने देशों में उद्यमशीलता समुदाय के विकास में योगदान देने के लिए मूल्यवान यादों, सीखों और कनेक्शनों के साथ रवाना होंगे। मंत्री ने कहा कि भारत स्टार्टअप20 के माध्यम से अपने साझेदार देशों के साथ जुड़ने में प्रसन्न है और भविष्य को नया आकार देने वाले नौकरी रचनाकारों की नई पीढ़ी को प्रोत्साहित करने के लिए अनुभवों को साझा करने और मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • पीयूष गोयल ने बताया कि भारत अपने जनसांख्यिकीय लाभांश के कारण विशाल प्रतिभा और कौशल के साथ एक अद्वितीय स्थिति में है जो स्टार्टअप के लिए आकर्षक है। उन्होंने कहा कि भारत में एक अनूठी स्टार्टअप संस्कृति और बड़ी बाजार क्षमता है, जो वास्तव में स्टार्टअप के लिए फायदेमंद है।
  • मंत्री ने आगे कहा कि स्टार्टअप इकोसिस्टम में अपेक्षाकृत नया प्रवेशकर्ता भारत पहले ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम बन चुका है। गोयल ने कहा कि देश की आकांक्षाएं इस उपलब्धि से कहीं आगे तक फैली हुई हैं, जिसमें न केवल युवाओं बल्कि विभिन्न आयु समूहों के व्यक्तियों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षों में, 100 से अधिक यूनिकॉर्न सहित भारत के 100,000 पंजीकृत स्टार्टअप ने स्वास्थ्य, वित्त और कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और रोजगार के अवसर पैदा किए हैं और नवाचार को बढ़ावा दिया है।
  • गोयल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हरियाणा राज्य में एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में जाना जाने वाला गुरुग्राम, 100 से अधिक फॉर्च्यून 500 कंपनियों, अग्रणी तकनीकी फर्मों और कई स्टार्टअप के साथ भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के गतिशील परिदृश्य को प्रदर्शित करता है।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page