Sunday, May 19, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने HPSC के पूर्व चैयरमैन और 13 पूर्व सदस्यों पर मुकदमा चलाने की दी मंजूरी

हरियाणा: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) के पूर्व अध्यक्ष केसी बांगड़ और आयोग के 13 पूर्व सदस्यों पर भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है।

इसमें ये आरोप लगाया गया है कि उन्होंने इनेलो शासन के दौरान एचपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षाओं में अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया, जब हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला सत्ता में थे।

तब से बांगर ने निष्ठा बदल ली और हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (JJP) में शामिल हो गए और मई 2022 में उन्हें हरियाणा पर्यावरण विभाग में सलाहकार, जलवायु परिवर्तन के रूप में नियुक्त किया गया।

जिन 13 पूर्व एचपीएससी सदस्यों के लिए मुकदमा चलाने की मंजूरी दी गई है, उनमें एमएस शास्त्री, प्रदीप चौधरी (अब कांग्रेस विधायक), दयाल सिंह, नरेंद्र विद्यालंकार, जगदीश राय, एनएन यादव, डूंगर राम, चट्टर सिंह, युधवीर सिंह, सतबीर सिंह, शामिल हैं। रणबीर हुड्डा, ओपी बिश्नोई और केसी बांगर की पत्नी संतोष सिंह हैं।

हरियाणा सरकार ने 14 दिसंबर, 2022 को पूर्व अध्यक्ष और सदस्यों के खिलाफ 2001 और 2004 की हरियाणा सिविल सेवा (कार्यकारी शाखा) और संबद्ध सेवाओं की परीक्षा और चयन में अपने आधिकारिक पद के दुरुपयोग के लिए मुकदमा चलाने की मंजूरी जारी करने का अनुरोध भेजा था।

जांच के आधार पर अक्टूबर 18, 2015 को चौधरी देवीलाल मेमोरियल इंजीनियरिंग कॉलेज, पन्नीवाला मोटा, सिरसा में सहायक प्रोफेसरों और व्याख्याताओं की, राज्य सतर्कता ब्यूरो की ओर से हिसार में सतर्कता ब्यूरो पुलिस स्टेशन में दर्ज एक प्राथमिकी में की गई ।

पूर्व अध्यक्ष और सदस्यों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420, 467, 468, 471 और 120-बी और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 7 और 13 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने 7 जून को राष्ट्रपति की मंजूरी के बारे में हरियाणा सरकार को सूचित किया था। इसने कहा कि सतर्कता ब्यूरो के रिकॉर्ड के अवलोकन से पता चला है कि एचपीएससी के इन पूर्व पदाधिकारियों ने अवैध संतुष्टि के लिए अनुचित पक्ष दिखाया और अनियमितताएं कीं, जिसके परिणामस्वरूप अयोग्य उम्मीदवारों का चयन किया गया।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page