Sunday, May 19, 2024

सनसनीखेज नहीं, स्पष्ट और सच्ची खबरों वाली पत्रकारिता की जरूरत – दुष्यंत चौटाला

एचएसवीपी में प्लॉट और कैशलेस मेडिकल सुविधा देने की पत्रकारों की मांग पर सहमति जताई उपमुख्यमंत्री ने

चंडीगढ़, 16 अक्टूबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि आजकल पत्रकारिता में अनेक चुनौतियां आ रही हैं जिनके संदर्भ में पत्रकारों को खुद को अपडेट करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता निरंतर आधुनिक होती जा रही है और अब कलम की बजाय कीबोर्ड और कैमरा-माइक से खबरें प्रसारित हो रही हैं। उपमुख्यमंत्री ने चिंता जताई कि कुछ पत्रकार तथ्य आधारित खबरों की बजाय उन्हें तोड़ मरोड़ कर अपने सहूलियत के हिसाब से प्रस्तुत करते हैं जो उनकी विश्वसनीयता पर असर डालता है। उपमुख्यमंत्री रविवार को चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन द्वारा मीडिया के समक्ष चुनौतियों बारे राज्य स्तरीय अधिवेशन, सम्मान एवं संगोष्ठी समारोह में बोल रहे थे।

खबरें और विचार आम लोगों को प्रभावित करते हैं

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पत्रकारों की खबरें और विचार आम लोगों को प्रभावित करते हैं इसलिए उन्हें जिम्मेदारी के साथ काम करना चाहिए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सोशल मीडिया और इंटरनेट युग में सनसनीखेज खबरें भी एक चुनौती बन गई हैं और पत्रकारों को इनसे बचना चाहिए। हरियाणा के विभिन्न जिलों और दूसरे राज्यों से आए लगभग 500 सक्रिय पत्रकारों के समक्ष डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि वे खुद पत्रकारिता के छात्र हैं और इस विषय में मास्टर डिग्री करने के बाद अब पीएचडी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी को मिलकर पत्रकारिता के एथिक्स को बनाए रखने का कार्य करना चाहिए, तभी सभी चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ सकते है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में भविष्य बहुत ही चुनौतीपूर्ण है

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में भविष्य बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सॉफ्टवेयर से बनी खबरें भाषा में सही हो सकती हैं लेकिन उनमें तथ्य और मानवीय पहलू एक सजग पत्रकार ही शामिल कर सकता है। उन्होंने स्थानीय समाचारपत्रों की अहमियत पर जोर दिया और कहा कि इनका महत्व आजादी के पहले से लेकर आज तक बरकरार है।दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एचएसवीपी के प्लाटों में पत्रकारों, वकील, न्यायाधीशों के लिए अलग से 20 प्लॉट निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह सुविधा जिला स्तर पर भी उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएगे। उन्होंने यूनियन को पंचकूला में मीडिया सेंटर खोलने बारे योजना बनाने को कहा और इसके लिए यथासंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। डिप्टी सीएम ने चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन को अपने ऐच्छिक कोष से 11 लाख रुपए देने की घोषणा की।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सूचना, लोक सम्पर्क, भाषा विभाग भी पत्रकारों की सुविधाओं के लिए जिला स्तर पर मीडिया सेंटर खोलने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हाल ही में पत्रकारों की पेंशन 10 हजार से 15 हजार रुपए बढ़ाई गई है। इसके अलावा कई प्रकार की सुविधाएं पत्रकारों को दी जा रही है।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page