Sunday, May 19, 2024

सपनो का शहर ग्लोबल सिटी का काम होगा सितंबर माह में शुरू

गुरुग्राम में जल्दी बसेगा सपनो का शहर

दुबई और सिंगापूर की तर्ज़ पर होगी यह सिटी

  • गुरुग्राम,30 जून : अब साइबर सिटी गुरुग्राम में जल्द ही सपनो के शहर की हसरत पूरी होने वाली है क्योकि अब जल्द ही इस शहर के बसने की उम्मीद है। आपको बता दे की सिंगापूर और दुबई की तर्ज पर बसने वाले इस शहर का निर्माण कार्य सितंबर माह में शुरू होने की उम्मीद है। यहां एचएचआइआइडीसी ने इस शहर के निर्माण कार्य की सभी तैयारियां भी पूरी कर ली है, क्योकि एचएचआइआइडीसी के मुताबिक इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है और तीन कंपनियो ने इसमें हिस्सा लिया है,अब इनमे से निर्माणकर्त्ता कंपनी का चयन सरकार को करना है। कंपनी का चयन होते ही कंपनी को वर्क अलॉट कर दिया जायेगा, जिसके बाद इसका निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।
  • सूत्रों के अनुसार कंपनी का चयन होने के बाद कुछ और औपचारिकता है जिसमे थोड़ा टाइम लगेगा। इसी के चलते ये अनुमान लगाया गया है की सितंबर तक इस गलोबल सिटी का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जायेगा।
  • यहां बनेगी गलोबल सिटी
  • द्वारका एक्सप्रेसवे के पास सेक्टर 36बी और 37बी के नजदीक यह सिटी विकसित की जाएगी और इस सिटी को विकसित करने में लगभग 931 करोड़ रुपए ख़र्च किए जायेंगे, जिसकी टेंडर प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। इस टेंडर में तीन कंपनियों ने हिस्सा लिया है लेकिन इनमे से एक कंपनी को टेंडर दिया जायेगा। जिस कंपनी के रेट सबसे कम होंगे उसे टेंडर दिया जायेगा। इस सिटी को विकसित करने में एचएचआइआइडीसी डेवलपर की भूमिका निभाएगी। यह एजेंसी बिजली पानी सड़क सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगी, जिसके बाद इस ग्लोबल सिटी के प्लाटों की नीलामी की जाएगी। इस पुरे प्रोजेक्ट पर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की सीदी नज़र है क्योकि यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट भी बताया जा रहा है।
  • गलोबल सिटी की कनेक्टविटी रहेगी सबसे अच्छी
  • इस सिटी तक मेट्रो के कॉरिडोर का विस्तार होगा, साथ ही सिटी बसों और इंटरसिटी बसों को भी इससे जोड़ा जायेगा। इस सिटी से इंटरनेशनल एयरपोट बेहद नज़दीक होगा। एयरपोट के साथ साथ रेलवे स्टेशन भी मात्र 20 किलोमीटर दूर होगा।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page