Sunday, May 19, 2024

1 अप्रैल से होगा बड़ा बदलाव, कार कंपनियों की परेशानी, तो इधर ग्राहकों की होने जा रही बल्ले-बल्ले

हाइलाइट्स

एमिशन नॉर्म्स पूरा न करने वाली कारों का नहीं होगा रजिस्ट्रेशन.
10 से 15 प्रतिशत तक का मिल रहा डिस्काउंट.
स्टॉक रहने तक ही मिल सकेगी ये छूट.

नई दिल्ली. 1 अप्रैल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है. ये बदलाव एक तरफ कार कंपनियों के लिए आफत बन कर आया है तो इस तारीख से पहले गाड़ी खरीदने वालों को बड़ी सौगात मिल सकती है. दरअसल सरकार 1 अप्रैल से बीएस 6 स्टेज 2 या आसान शब्दों में कहें तो एडवांस एमिशन नॉर्म्स लेकर आ रही है. ऐसे में इन नियमों को पूरा न करने वाली गाड़ियों की बिक्री 1 अप्रैल से बंद कर दी जाएगी और वे रजिस्टर नहीं हो सकेंगी.

यदि कार कंपनियां अपनी गाड़ियों को इस तारीख के बाद भी बेचना चाहती हैं तो उन्हें नए नॉर्म्स को पूरा करने के लिए कारों में बदलाव करने होंगे. ये बदलाव कार कंपनियों के लिए काफी खर्चे का सौदा हैं ऐसे में कार कंपनियां अपनी गाड़ियों के कई मॉडल्स बंद करने जा रही है.

ये भी पढ़ेंः ओला एस1 और एस1 एयर की कीमत से उठा पर्दा, रेंज भी है शानदार

कौन सी गाड़ियां अब नहीं मिलेंगी

  • Kwid 800
  • अमेज डीजल
  • होंडा डब्‍ल्यूआरवी
  • होंडा सिटी जनरेशन 4
  • होंडा जैज
  • आई 20 डीजल
  • ग्रैड आई 10 नियोस
  • ऑरा डीजल

इसी के साथ मारुति सुजुकी की Alto 800, Ciaz और Ignis जैसी कारों की सेल को भी कंपनी बंद कर सकती है. क्योंकि अभी तक इन कारों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और बिना बदलाव के 1 अप्रैल के बाद इन्हें बेचना संभव नहीं होगा.

कैसे होगा आपको फायदा
इन कारों का काफी स्टॉक कंपनी और डीलरशिप पर अभी है. ऐसे में डीलर्स इन कारों को 1 अप्रैल से पहले बेचना चाहेंगे क्योंकि उसके बाद ये नहीं बिक सकेंगी. स्टॉक को क्लयर करने के लिए ऐसी कारों पर काफी बड़ा डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है. इसका सीधा लाभ आप उठा सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरत होगी कि 1 अप्रैल से पहले आप इन गाड़ियों को खरीद कर इनका रजिस्ट्रेशन करवा लें.

कितना मिलेगा डिस्काउंट 
जानकारी के अनुसार लगभग सभी कार कंपनियां अपनी ऐसी कारों पर 10 से 15 प्रतिशत तक का डिस्काउंट ऑफर कर रही हैं. इसके साथ ही डिलर्स भी अपनी ऐसी कारों पर एक्स्ट्रा ऑफर दे रहे हैं. ये ऑफर कैश डिस्काउंट के साथ ही एक्सेसरीज और एक्सचेंज को लेकर हैं. हालांकि सभी ऑफर स्टॉक रहने तक ही सीमित रहेंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Auto News, Car Bike News

FIRST PUBLISHED : February 11, 2023, 08:00 IST

Source

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page