Sunday, May 19, 2024

Chocolate Donut Recipe: प्रॉमिस डे पर पार्टनर को खिलाएं चॉकलेट डोनट्स, दिन बनेगा खास, सिंपल रेसिपी करें ट्राई

हाइलाइट्स

वेलेंटाइन वीक का पांचवा दिन प्रॉमिस डे के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है.
चॉकलेट डोनट्स के साथ प्रॉमिस डे को सेलिब्रेट किया जा सकता है.

चॉकलेट डोनट्स रेसिपी (Chocolate Donut Recipe): वैलेंटाइन वीक का पांचवा दिन यानी प्रॉमिस डे (Promise Day) को चॉकलेट डोनट्स के साथ सेलिब्रेट किया जा सकता है. अपने पार्टनर के साथ आप अगर अच्छा समय बिताना चाहते हैं और इस खास दिन को यादगार बनाना चाहते हैं तो मीठे में चॉकलेट डोनट्स को ट्राई कर सकते हैं. मुंह में मिठास घोलने वाला चॉकलेट डोनट्स आपके रिश्ते में भी प्यार बढ़ाने का काम करेगा. प्रॉमिस डे पर आप एक दूसरे के साथ जीवनभर का साथ निभाने का वादा भी कर सकते हैं.

चॉकलेट डोनट्स का स्वाद काफी पसंद किया जाता है और इसे किसी खास मौके पर बनाया जा सकता है. ऐसे में प्रॉमिस डे इस रेसिपी को तैयार करने के लिए बढ़िया दिन हो सकता है. आपने अगर इस रेसिपी को कभी नहीं ट्राई किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: टेडी डे पर पार्टनर संग हेल्दी टाइम बिताएं, मीठे में बनाएं बादाम कुकीज, सिंपल है रेसिपी

चॉकलेट डोनट्स बनाने के लिए सामग्री
मैदा- 2 कप
सूखा खमीर – 1 टी स्पून
गर्म दूध – 1/2 कप
बेकिंग पाउडर- 1/4 टी स्पून
मक्खन – 2 टी स्पून
चीनी – 1 टी स्पून
रिफाइंड ऑयल- तलने के लिए
नमक- 1 चुटकी

चॉकलेट ग्लेज़ के लिए
कोको पाउडर – 1/4 कप
पिसी चीनी – 1 कप
वनीला एक्स्ट्रेक्ट – 1 टी स्पून
दूध – 3-4 टेबलस्पून

चॉकलेट डोनट्स बनाने की विधि
चॉकलेट डोनट्स बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में आधा कप गर्म दूध डाल दें. इसके बाद दूध में 1 टी स्पून चीनी मिला दें. अब 1 चम्मच सूखा यीस्ट भी दूध में डालकर घोल दें. अब दूध को 5 मिनट के लिए अलग रख दें. इतने वक्त में दूध झागदार होकर यीस्ट सक्रिय हो जाएगा. अब दूध में 2 कप मैदा, बेकिंग पाउडर, मक्खन और चुटकीभर नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें.
अब मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा कर गर्म पानी डालते जाएं और आटा गूंथ लें. इसे कम से कम 5 मिनट तक गूंथे. ज बमैदा नरम होकर लचीला हो जाए तो गूंथना बंद करें. अब आटे के ऊपर थोड़ा सा तेल लगाकर छोड़ दें. अब प्लास्टिक रैप से बाउल को कसकर ढंक दें और उसे 2 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर रखकर फूलने दें. जब आटा फूलकर दोगुना हो जाए तो समझ जाएं कि उसमें ठीक तरह से खमीर उठ गया है.

अब एक बड़ी बॉल के आकार का डो लें और उसके ऊपर मैदा छिड़क दें. इसके बाद उसे थोड़ा मोटा बेल लें. इसके बाद डोनट कटर की मदद से आटे को गोल आकार में काटें फिर उसके बीच में गोल छेद बना दें. इसके लिए बोतल के ढक्कन का प्रयोग कर सकते हैं. अब एक ट्रे लें और उसके ऊपर बेकिंग पेपर रख दें. इसमें तैयार किया गया डोनट्स रख दें. इसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगाएं जिससे वह सूखे नहीं. इसी तरह सारे नगेट्स तैयार करें.

इसे भी पढ़ें: प्रपोज़ डे पर शाही टुकड़ा से साथी का मुंह मीठा कराएं, रिश्ता होगा स्ट्रांग, आसान है रेसिपी

नगेट्स तैयार होने के बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद नगेट्स डालें और उन्हें डीप फ्राई करें. आप चाहें तो इन्हें ओवन में बेक भी कर सकते हैं. डोनट्स को सुनहरा होने तक फ्राई करें. इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें.
अब चॉकेलेट ग्लेज़ बनाएं. इसके लिए एक बर्तन में कोको पाउडर, वनीला एक्स्ट्रेक्ट, दूध और पिसी चीनी डालकर सभी को अच्छी तरह मिक्स करें. इसे तब तक फेंटे जब तक कि मिश्रण चिकना और क्रीमी न हो जाए. अब चॉकलेट के इस मिश्रण में तैयार किए गए नगेट्स को डुबोएं और ग्लेज़ साइड को ऊपर की ओर रख दें. आपके स्वाद से भरे चॉकलेट नगेट्स बनकर तैयार हो चुके हैं. आप इन्हें अपने पार्टनर के साथ खाकर एन्जॉय करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Food Recipe, Lifestyle, Valentine Day, Valentine week

FIRST PUBLISHED : February 11, 2023, 08:01 IST

Source

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page