Sunday, May 19, 2024

WHO ने जारी की खान पान की नई गाइडलाइन

नई दिल्ली 20 जुलाई। WHO ने व्यक्ति की ओवरऑल हेल्थ के लिए कार्ब्स और फैट को जरूरी बताते हुए एक नई गाइडलाइन जारी की है, इसमें डब्ल्यूएचओ ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं, यह ऊर्जा का मुख्य स्रोत होते हैं और आपके दिमाग, गुर्दे, हृदय की मांसपेशियों और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को काम करने में मदद करते हैं। इसी तरह फैट्स भी आपके शरीर को ऊर्जा देने और आपके शरीर की कोशिकाओं के ठीक तरह से काम करने के लिए जरूरी हैं। यह आपके शरीर के अंगों की रक्षा करने में भी मदद करते हैं और आपके शरीर को गर्म भी रखते हैं। 
डब्ल्यूएचओ ने कहा, ”इन तीन नई गाइडलाइन में वयस्क और बच्चों के लिए सैचुरेटेड और ट्रांस फैट का सेवन, उनमें अनहेल्दी वजन बढ़ने से रोकने के लिए कुल फैट का सेवन और वयस्क-बच्चों के लिए कार्बोहाइड्रेट के सेवन पर दिशा-निर्देश दिए हैं. इनका उद्देश्य लोगों में वजन बढ़ने, नॉन कम्युकेबल डिसीस, खानपान से होने वाले रोग जैसे टाइप 2 डायबिटीज, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों के रिस्क को कम करना है.”।
डब्ल्यूएचओ ने डाइटरी फैट पर अपने दिशानिर्देश में कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए मात्रा और गुणवत्ता दोनों का ध्यान रखना जरूरी है। वयस्कों को अपनी डाइट में कुल वसा का सेवन दैनिक कैलोरी इनटेक के आधार पर कुल 30% या उससे कम तक सीमित रखना चाहिए। डब्ल्यूएचओ ने यहां ये भी साफ कर दिया कि दो साल के बच्चे और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को फैट के तौर पर ज्यादातर अनसैचुरेटेड फैट का सेवन ही करना चाहिए।
इसके अलावा डेली कैलोरी इनटेक में 10% सैचुरेटेड फैट और 1% ट्रांस-फैटी एसिड से ज्यादा नहीं होना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को अपने रोज के भोजन में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट के बजाए पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड शामिल करने चाहिए. वहीं, कार्बोहाइड्रेट के लिए आप साबुत अनाज, सब्जियां, फल और दालों से अपनी दैनिक जरूरत को पूरा कर सकते हैं।
डब्ल्यूएचओ ने कहा कि सैचुरेटेड फैट तेल, मक्खन, घी, नारियल के तेल, फैटी फिश, दूध और इससे बने उत्पाद जैसी चीजों में पाए जाते हैं, ट्रांस फैट बेक्ड और तले हुए फूड्स, पैक्ड स्नैक्स, मीट और डेयरी प्रॉडक्ट में भी पाया जाता है।
WHO ने अपनी गाइडलाइंस में 2 वर्ष के बच्चे और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कार्बोहाइड्रेट मुख्य रूप से साबुत अनाज, सब्जियों, फल और दालों से हासिल करना चाहिए। वयस्क को प्रतिदिन कम से कम 400 ग्राम सब्जियां और फल खाने चाहिए, इसके अलावा हमें 25 ग्राम तक प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर प्राप्त करना चाहिए। बच्चों और किशोरों के लिए सब्जियों और फलों के दैनिक सेवन को लेकर सलाह दी है।डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2-5 साल के बच्चों को प्रतिदिन कम से कम 250 ग्राम सब्जियां और फल और डायट्री फाइबर प्रतिदिन कम से कम 15 ग्राम प्राप्त करना चाहिए और 6-9 वर्ष के बच्चों को प्रतिदिन कम से कम 350 ग्राम सब्जियां और फल व डायट्री फाइबर प्रतिदिन कम से कम 21 ग्राम प्राप्त करना चाहिए इसके साथ ही 10 वर्ष या उससे अधिक वालों के लिए प्रतिदिन कम से कम 400 ग्राम व डायट्री फाइबर प्रतिदिन कम से कम 25 ग्राम प्राप्त करना चाहिए।
डब्ल्यूएचओ का मकसद दुनिया भर के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए तले-भुने प्रॉसेस्ड और पैक्ड फूड की जगह हेल्दी फूड्स का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page