Monday, May 6, 2024

सीडीएलयू 30 अक्तूबर तक सभी वंचित छात्रों को जारी करेगा डीएमसी: कुलपति

सिरसा,18 अक्तूबर। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति अजमेर सिंह मलिक ने कहा कि विश्वविद्यालय के बी.ए.को छोड़कर सभी परिणाम तैयार हैं तथा आगामी 30 अक्तूबर तक सभी परिणाम घोषित करने के साथ-साथ सभी वंचित छात्रों को डीएमसी व डिग्री जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के संपूर्ण व्यक्तित्व विकास के उद्देश्य से विवि द्वारा नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-2020 से संबंधित स्नातक स्तर के 12 शैक्षणिक कार्यक्र म संचालित किये जा रहे हैं। कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक मंगलवार को एक पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

शिक्षा को बढ़ावा देते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुपालना
कुलपति मलिक ने कहा कि सीडीएलयू द्वारा वर्ष 2021-22 में गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुपालना करते हुए 6 रोजगारोन्मुखी एवं कौशल विकास से सम्बंधित पाठयक्रमों को प्रारम्भ किया था। वर्ष 2022-23 में एनईपी के तहत कार्यक्रमों की संख्या बढ़ाते हुए 12 कर दी गई है और वर्ष 2023-24 से इन सभी पाठ्यक्रमों का ऑर्डिनेंस यूजीसी तथा राज्य सरकार के नवीनतम मानकों के अनुरूप कर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 से महाविद्यालय स्तर पर एनईपी को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए रणनीति तैयार करने की प्रक्रिया जारी है। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय के गैर-शिक्षक कर्मियों तथा शिक्षकों के सहयोग से राष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से गत 3 वर्षों के अंतराल में 10 शैक्षणिक परिषद, 13 कार्यकारी परिषद तथा एक अकेडमिक प्लानिंग बोर्ड की बैठक आयोजित की गई।
विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न कक्षाओं के परीक्षा परिणाम बार-बार बदलने व पत्रकारिता विभाग में जेआरएफ दाखिले के आवदेकों के दाखिलों में देरी के सवाल पर तिलमिला गए ओर मीडिया पर झूठी खबरें प्रकाशित करने के दोषारोपण पर उतर आए। राज्य सरकार द्वारा चौधरी देवीलाल विवि का नया कुलपति लगाने के आज जारी हुए विज्ञापन के तहत दोबारा आवेदन पर वे साफ शब्दों में कुछ नहीं बोले। रिजल्ट में देरी के सवाल पर बोले की अब विश्विद्यालय ने खुद ही डीएमसी व डिग्री का प्रकाशन करना आरम्भ कर दिया है,जिससे परीक्षा परिणाम में देरी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि सीडीएलयू ने बी. फ ॉर्मा व एमएससी मनौविज्ञान, सर्टिफि केट इन योगा के कोर्स भी प्रारंभ करने के साथ-साथ एलएलबी में भी 60 सीटों की संख्या बढ़ाते हुए 120 कर दी गई हैं। इस मौके पर विवि के कुल सचिव राजेश बंसल,प्रो.सुरेश गहलावत,एनइपी कॉर्डिनेट

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page