Monday, May 6, 2024

क्या आप भी करते हैं पैक्ड फ़ूड का सेवन? तो हो जाइए सावधान

हेल्थ, 17 अप्रैल 2024|  आजकल हमारी लाइफ बहुत ही फास्ट हो गई है,ऑफिस जाना हो या घर से बाहर कुछ काम हो या फिर घर पर भी हमारे पास कभी-कभी इतना समय नहीं होता कि हम अपने लिए कुछ भी बना सकें ऐसे में हम पैक्ड फ़ूड खाना ही बेहतर समझते हैं। लेकिन हमें ये नहीं पता होता है कि डिब्बाबंद खाना हमारी हेल्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

पैकैड फूड्स का बढ़ता चलन 
पैकेटबंद खाने की डिमांड काफी तेजी से बढ़ी है,जिनमें स्नैक्स,कोल्ड ड्रिंक्स,अलग तरह की खाने की सामग्री शामिल होती है। इसके पीछे ये भी वजह रहती है कि इन्हें आसानी से कैरी किया जा सकता है विशेषकर सफ़र के दौरान लोग पैक्ड फ़ूड आपने साथ रखते हैं लेकिन ये हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

जानिए क्यों होता है नुकसानदायक
डिब्बाबंद फूड्स में इमल्सीफायर नाम का कंपाउंड पाया जाता है जो हार्ट की हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें शामिल कई तरह के फैट, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रिजर्वेटिव्स और रंग बॉडी में एसिडिटी, अपच बढ़ाते हैं और पाचनतंत्र को कमजोर बनाते हैं अगर ज्यादा मात्रा में इमल्सीफायर जब शरीर में पहुंचता है तो इससे शरीर की एनर्जी पर इसका काफी असर पड़ता है जिससे हमारे शरीर की ऊर्जा धीरे-धीरे कम होने लगती है। मधुमेह, हृदय रोगियों को इससे काफी नुकसान पहुंच सकता है इसलिए इसका सेवन कम कर ताजे भोजन का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page