Monday, May 6, 2024

दिमाग को रखना चाहते हैं रिलैक्स तो करें ये चार योगासन

हेल्थ, 27 मार्च 2024|  फिजिकल फिटनेस का अमूमन सभी ध्यान रखते हैं, लेकिन अक्सर लोग मेंटल फिटनेस पर ध्यान नहीं देते हैं। आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल और वर्क प्रेशर के चलते दिमाग को स्ट्रेस फ्री और रिलैक्स रखना बेहद जरूरी हो गया है। दिमाग अगर शांत नहीं रहेगा, तो आपका किसी काम में मन नहीं लगेगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार योग वास्तव में दिमाग को शांत, तनाव मुक्त और एकाग्र करने के लिए एक प्रभावशाली तरीका है। इससे न सिर्फ आपके दिन की प्रोडक्टिविटी बेहतर होगी, बल्कि दिमाग को स्वस्थ रखने व शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिलेगी । यहां कुछ योगासन दिए गए हैं, जो आपके दिमाग को शांत और एकाग्र करने में मदद कर सकते हैं।

अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम श्वास तकनीक पर किए जाने वाला प्राणायाम है। यह शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए प्रभावकारी है। इसे करने के लिए नाक के एक छिद्र से सांस लेकर दूसरे से छोड़ना होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन हो बेहतर करने के साथ दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। प्रतिदिन 15 से 20 मिनट इसका अभ्यास करने से आपके दिमाग को बेहद फायदा मिलेगा।

ओंकार साधना

ओंकार साधना में ओम के जाप का ध्यान किया जाता है और यह योग क्रिया दिमाग को शांत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसे करने से मन को सुकून भी मिलता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आसन में बैठकर ओम का जाप करें। फिर कुछ देर मन में ओम का जाप करें।

भुजंगासन

मानसिक शांति के लिए भुजंगासन के भी कई सारे फायदे हैं। यह पेट की चर्बी को दूर करने से लेकर मानसिक स्वास्थ्य, सभी में फायदा देता है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछाकर लेट जाएं। इसके बाद लंबी सांस लेकर दोनों हाथों पर भार डालते हुए शरीर को ऊपर उठाते हुए, सिर को पीछे की ओर लेकर जाएं। इस मुद्रा को 20 से 30 सेकेंड के लिए होल्ड करें।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन को ब्रिज पोज भी कहा जाता है।यह शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद है। इस योगासन से दिन की शुरुआत करने के साथ आप दिनभर एक्टिव महसूस करेंगे। इसे करने के लिए मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए दोनों पैरों पर वेट डालें, साथ ही हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं। इस आसन को कुछ सेकंड के लिए करें।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page