Monday, May 6, 2024

World Cup 2023: फाइनल के लिए तैयार हैं भारतीय लड़ाके, ये पांच खिलाड़ी खिताबी मुकाबले में बन सकते हैं गेम चेंजर

भारतीय टीम को फाइनल में मैच जीतना है तो हर हाल में उनके बेहतरीन खिलाड़ियों को शानदार परफॉर्मेंस करना होगा.

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला रविवार (19 नवंबर) को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. मेजबान भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में विजयरथ पर सवार है. क्योंकि रोहित एंड ब्रिगेड टूर्नामेंट में खेले अपने सभी लीग मुकाबलों में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में पहुंची थी. यहां भी मेन इन ब्लू ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी लगातार दसवीं जीत हासिल कर फाइनल का टिकट पक्का किया. क्रिकेट के इस महाकुंभ में भारतीय टीम के दमदार प्रदर्शन में कई खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई है. इसलिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस खिताबी मुकाबले में ये पांच खिलाड़ी भारतीय टीम के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं.

रोहित शर्मा

वर्ल्ड कप के फाइनल में सभी की नजर रोहित शर्मा पर होगी. रोहित ने जिस अंदाज में इस बार बल्लेबाजी की है उसने फैन्स को हैरान कर दिया है. रोहित की बल्लेबाजी ऐसी रही है जिसने मैच को बदलने का काम किया है. जिस स्ट्राइक रेट के साथ रोहित रन बना रहे हैं वह फैन्स को हैरान कर रहा है. दूसरी टीमों के गेंदबाज उनकी बल्लेबाजी के सामने नतमस्तक नजर आ रहे हैं. कई पूर्व दिग्गजों ने माना है कि भले ही रोहित शतक नहीं बना पाए हैं लेकिन उनके द्वारा पॉवर प्ले के दौरान ही बनाए जा रहे 40 से 50 रन मैच को बदलने का काम कर रहे हैं. अब फाइनल में रोहित से ऐसी ही धमाकेदार पारी की उम्मीद होगी. बता दें इस वर्ल्ड कप में रोहित ने एक शतक लगा रखा है. रोहित शर्मा

विराट कोहली

इस वर्ल्ड कप में पूर्व कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर बोला है. विराट टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस टूर्नामेंट के 10 मैचों में 101.57 की औसत और 90.68 की स्ट्राइट रेट से 711 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भी विराट ने एक मैच विनिंग पारी खेली थी. इसलिए इस खिताबी मुकाबले में भी विराट भारतीय टीम को ट्रॉफी जीताने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

शुभमन गिल

युवा ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल अपने पहले वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम के लिए बड़े गेम चेंजर साबित हो सकते हैं. शुभमन ने इस टूर्नामेंट में खेले 8 मैचों में 50 की औसत और 108 के स्ट्राइक रेट से 350 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से चार अर्धशतकीय पारियां निकली हैं. अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम शुभमन को खासा रास आता है. इसलिए शुभमन इस बड़े मुकाबले में एक बड़ी पारी खेलकर भारतीय टीम को वर्ल्ड चैम्पियन बना सकते हैं

केएल राहुल

क्रिकेट के इस महाकुंभ में भारतीय टीम के दमदार प्रदर्शन में विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने बहुत बड़ा योगदान दिया है. राहुल ने इस टूर्नामेंट में खेली 9 पारियों में 77.20 की औसत और 98.72 के स्ट्राइक रेट से 386 रन बनाए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले लीग मैच में भी राहुल ने मुश्किल परिस्थितियों में 97 रनों की नाबाद मैच विनिंग पारी खेली थी. इसलिए इस खिताबी मुकाबले में भी राहुल बतौर विकेटकीपर और बल्लेबाज भारत के लिए गेम चेंजर साबित हो सकते हैं.

मोहम्मद शमी

इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम के लिए सबसे बड़े एसेट साबित हो सकते हैं. टूर्नामेंट के शुरुआती चार मुकाबले नहीं खेलने वाले शमी ने केवल 6 मैचों में 5.01 की शानदार इकॉनमी से 23 विकेट हासिल किए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भी शमी ने सात विकेट लेकर भारतीय टीम को एक बड़ी जीत दिलाई थी.

जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस खिताबी मुकाबले में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी धारदार गेंदबाजी से बड़े गेम चेंजर साबित हो सकते हैं. बुमराह ने इस टूर्नामेंट में खेले 10 मैचों में 3.98 की बेहद ही किफायती इकॉनमी से 18 विकेट चटकाए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में अपनी पूरी लय में नजर नहीं आने वाले जसप्रीत बुमराह फाइनल मुकाबले में अहम भूमिका निभाना चाहेंगे.

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page