Monday, May 6, 2024

सर्दियों में आप भी इस्तेमाल करते हैं रूम हीटर, कहीं आपकी जान के लिए ना बन जाए खतरा

लाइफस्टाइल, 04 जनवरी: कड़ाके की ठंड शुरू होने स अब पूरे देश में लोगों ने रूम हीटर और ब्लोअर का सहारा लेना शुरू कर दिया है। ठंड में कई लोग ऐसे भी है जो पूरे- पूरे दिन केवल हीटर चलाते है व उसके सामने बैठे रहते हैं जिससे उन्हें ठंड से तो राहत मिलती है। मगर यह आपको कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है। मगर हम आपको हीटर होने वाले नुकसान व उपाय के बारे में इस खबर के माध्यम से जानकारी देंगे।

रूम हीटर का इस तरह इस्तेमाल से बचें  

हर सर्दियों में एक ही हीटर या ब्लोअर के चलते रहने से हादसे का खतरा बढ़ता है जिससे कई बार जरा सी लापरवाही बरतने से कई  बार यह जानलेवा बन जाता है। साथ ही अक्सर ऐसा होता है लोग बाहार से आने पर या नहाने के तुरंत बाद ही ठंड से बचने के लिए हीटर के सामने बैठ जाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते है जो पूरी- पूरी रात हीटर चला कर उसके सामने ही सोते हैं। और कुछ लोग ठंड से बचने के लिए कार चलाते समय पूरे समय कार का हीटर चलाकर रहते है जिससे सेहत पर सीधा असर पड़ता है।

रूम हीटर के नुकसान

रूम हीटर से कई तरह के नुकसान होते है जिसमें सांस की बीमारी, सिरदर्द, त्वचा में समस्या, ऑक्सीजन की कमी,आंखों को नुकसान व जलने व करंट का डर जैसी परेशानी रूम हीटर के इस्तेमाल करने से झेलनी पड़ सकती हैं।

इस तरह करें हीटर का इस्तेमाल

हीटर का इस्तेमाल करते समय हीटर का एक सही टेम्प्रेचर सेट कर दें या कुछ समय बाद इस्तेमाल करके बंद कर दें,  हीटर का इस्तेमाल करने से पहले हीटर क सर्विसिंग करवा जरूरी है, हीटर का इस्तेमाल करते समय खिड़की और दरवाजे खोल देंना चाहिए जिससे कमरे में हवा साफ और ऑक्सीजन का लेवन बना रहता है इसके अलावा हीटर का इस्तेमाल बच्चों और बुजुर्गों के कमरे में केवल टेम्प्रेचर बैलेंस करने के लिए व कम ही करें तो सेहत पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

हीटर से बचे, रखें खान- पान का ख्याल 

कड़ाके की ठंड से बचने के लिए आपको हीटर का इस्तेमाल के बदले खान- पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है इसके लिए आप आप सर्दियों में शहद, घी, गुड़, केसर, अदरक, सरसों, दालचीनी का सेवन करना ठंड से बचने का सही उपाय है इन चीजों के सेवन करने से आप हीटर इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page