Monday, May 6, 2024

क्या केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव जीता पाएंगे वर्ल्ड कप , जानिए पूरी जानकारी

दिल्ली. 24 सितंबर । बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के अलावा राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में टीम की कप्तानी की भी जिम्मेदारी दी गई है।

एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने के एक हफ्ते बाद, मेन इन ब्लू ने जीत की गति बरकरार रखी और शुक्रवार को मोहाली में खेले गए तीन एकदिवसीय मैचों के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने बोर्ड पर 276/10 का मजबूत स्कोर खड़ा किया, जिसमें डेविड वार्नर की 53 गेंदों में 52 रन की पारी शामिल थी।

भारत के लिए नींव. भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर चीजों को नियंत्रण में रखा और दोनों ने अपने अर्धशतक जमाये। सूर्यकुमार 50(49) रन बनाकर आउट हुए, जबकि केएल राहुल 58(63) रन बनाकर नाबाद लौटे, जिससे भारत ने 48.4 ओवर में लक्ष्य का पीछा पूरा कर लिया।

चोट से वापसी के बाद से, जिसके कारण वह चार महीने से अधिक समय तक खेल से दूर रहे, राहुल शानदार फॉर्म में हैं। एशिया कप में वापसी करते हुए, राहुल ने अपना दबदबा कायम करने के लिए सिर्फ एक मैच जीता, वह भी पाकिस्तान के खिलाफ एक हाई-ऑक्टेन मुकाबले में। उन्होंने विराट कोहली के साथ 233 रनों की साझेदारी की, दोनों बल्लेबाजों ने नाबाद शतक बनाए।

वह न केवल बल्ले से प्रभावशाली रहे हैं, बल्कि स्टंप के पीछे भी उनका काम उतना ही अच्छा रहा है। हालाँकि, उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान उठते रहे हैं।
खासकर तब जब उन्हें एशिया कप टीम में नामित किया गया था लेकिन वह केवल सुपर 4 से ही उपलब्ध थे
अवस्था। उसी को संबोधित करते हुए, राहुल ने अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित आलोचकों को कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ”हर किसी ने मुझे एशिया कप में खेलते हुए देखा है। मैंने सुपर फोर में सभी खेल खेले। मैंने 50 ओवर रखे, बल्लेबाजी की और रन भी बनाए, इसलिए! मुझे लगता है कि उस प्रश्न का उत्तर उन सभी के लिए है जो मेरी फिटनेस के बारे में चिंतित थे। उम्मीद है, मैं विश्व कप और ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के साथ आने वाले दो बड़े महीनों को इसी तरह जारी रखूंगा,”

विकेटकीपर- राहुल ने यह भी बताया कि वह अपनी अतिरिक्त भूमिका को लेकर स्पष्ट हैं, लेकिन चुनौती के लिए तैयार हैं। “मुझे पता था कि जब मैं टीम में लौटूंगा, तो मुझे विकेट बचाकर रखना होगा और बल्लेबाजी करनी होगी। जब मैं केवल बल्लेबाजी कर रहा होता हूं तो उसकी तुलना में शारीरिक चुनौतियां बहुत अधिक होती हैं। मुझे यह पता था, इसलिए मैंने अपनी फिटनेस पर बहुत मेहनत की क्रिकेटरों के रूप में, हम उन चुनौतियों को जानते हैं जिनका हमें मैदान पर सामना करना पड़ेगा और हम प्रशिक्षण और अभ्यास सत्रों में इसे दोहराने की कोशिश करते हैं,”

उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में टीम का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी भी दी गई है। राहुल का मानना ​​है कि यह प्रबंधन द्वारा उन पर दिखाए गए विश्वास को दर्शाता है। “वे मुझे अधिक ज़िम्मेदारियाँ देते रहते हैं, जिससे पता चलता है कि उन्हें मेरी क्षमताओं पर विश्वास है। इससे मुझे बहुत आत्मविश्वास मिलता है और मुझे ज़िम्मेदारियाँ लेने में भी मज़ा आता है।यह जीवन और क्रिकेट खेलने को और अधिक मज़ेदार बनाता है,” उन्होंने कहा

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page