Monday, May 6, 2024

कम उम्र में सफेद हो रहे बाल तो आजमाएं ये तरीका

फैशन एंड स्टाइल, 09 जनवरी 2024| बालों के झड़ने और सफेद होने से आज के दौर में हर कोई परेशान है। इसे रोकने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में काला तिल आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। काले तिल को अक्सर लोग खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के बालों के विकास और कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही ये बालों को अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे इसका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सफेद बालों की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा भी काले तिल बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो आइए, जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे।

बालों के लिए काले तिल से बनाएं ये लेप
बालों के लिए आप काले तिल को पीस कर इसका लेप बना कर बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए पहले तो काले तील को सूखा कर इसका पाउडर बना लें। अब इसमें एलोवेरा और प्याज का रस मिलाएं। अब इसे लेप को मिला कर अपने बालों में लगाएं। 1 घंटा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना बाल धो लें।

सफेद होते बालों को कम करता है
सफेद होते बालों के लिए काले तिल का लेप काफी फायदेमंद है। ये बालों की रंगत को बनाए रखने और पोर्स में कोलेजन बूस्ट करने में मदद करता है। इससे सफेद बालों की समस्या कम होने लगती है।

डैंड्रफ में कारगर
बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने के लिए आप काले तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तिल का पेस्ट बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और ड्राई स्कैल्प को कम करता है। साथ ही इसका एंटी बैक्टीरियल गुण बालों से डैंड्रफ का सफाया करने में भी मददगार है।

बालों की चमक बढ़ाता है
काले तिल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो कि बालों की चमक बढ़ाने में मददगार है। ये बालों को अंदर से जान लाता है और इसे शाइन करने में मदद करता है।

बालों का झड़ना कम करता है
काले तिल का तेल बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है। ये ड्राईनेस को कम करता है और बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इससे बालों का हाइड्रेशन बढ़ता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। इस तरह काले तिल बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है।

Latest Videos

आपकी राय

क्या आप ट्विटर ब्लू टिक के लिए हर महीने 900 रुपये देने को तैयार हैं?

View Results

Loading ... Loading ...
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

You cannot copy content of this page